पूर्वी चम्पारण बिहार मोतिहारी राज्य

मोतिहारी(पू.चं.) :: जनपद की महत्वपूर्ण खबरें एकसाथ

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

केतन कुमार श्रीवास्तव, कुशीनगर केसरी/kknews24, मोतिहारी, ढाका की रिपोर्ट……..

मधुबन में ठनका गिरने से महिला की मौत

मोतिहारी :: मधुबन में बरसात के समय ठनका गिरने से भरदुल अंसारी की पत्नी शकीला खातून(40) की मौत बुधवार को हो गई। वह खेत में काम कर रही थी। बरसात शुरू होने पर ताड़ के पेड़ के नीचे चली गई है। इसी क्रम में ठनका ताड़ के पेड़ पर गिरा, जिससे उसकी मौत हो गई है।

एसडीओ के महानिरीक्षण अभियान में बगैर सूचना के अस्पताल के प्रभारी मिले गायब कार्रवाही

मोतिहारी/सिकरहना : हाई एलर्ट के बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपनी कार्यशैली में बदलाव नही ला रहे है। आलम यह है कि डियूटी उनके लिए कोई मायने नही रखता। इसका खुलाशा उस वक्त हुआ जब जिलापदाधिकारी रमण कुमार के निर्देश पर पिछले एक पखवारे से चल रहे जांच महानिरीक्षण अभियान के क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने कार्य क्षेत्र से बाहर पाये गये है। निरीक्षण के दौरान एसडीओ ज्ञान प्रकाश ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की खोज की तो गायब मिले। अस्पताल में कुव्यवस्था को देखकर प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं कर्मचारियों को ठीक करते हुए चमकी बीमारी के प्रति संजीदगी बरतने को कहा। श्री प्रकाश ने कहा कि यह बीमारी जानलेवा है लेकिन प्रारंभिक उपचार से बच्चों के भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है। एसडीओ ज्ञान प्रकाश ने कहा कि लापरवाह पदाधिकारी के खिलाफ डीएम को रिपोर्ट भेजकर कार्रवाई किया जायेगा।

केन्द्रीय जल आयोग ने दी मंजूरी

मोतिहारी :: नेपाल से निकल रक्सौल होकर बहने वाली प्रमुख सरिसवा नदी प्रदूषण समस्या के स्थायी समाधान के लिए रक्सौल में इफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाये जाने के प्रस्ताव को केन्द्रीय जल आयोग, नदी संरक्षण निदेशालय (भारत सरकार) अनुमोदन किया है।

सामाजिक एक्टिवेटर डा. स्वयंभू शलभ के प्रस्ताव का अनुमोदन करते हुए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन तथा नगर विकास एवं आवास विभाग (बिहार सरकार) को भेजा है। इसकी जानकारी आयोग के निदेशक अजय कुमार सिन्हा ने डा. शलभ को पत्र जारी करके दी है। पीएमओ के निर्देश के आलोक में आयोग द्वारा जारी इस पत्र में बिहार राज्य के रक्सौल में सरिसवा नदी पर एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाये जाने के सुझाव का स्वागत करते हुए बताया गया है कि भारत सरकार नदियों में हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है व इस संबंध में सजगता से काम कर रही है। नदियों में अनुपचारित सीवेज से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए जगह जगह पूरे भारत मे नदियों के किनारे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं। गंगा बेसिन में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) संस्था काम कर रही है। इस प्रस्ताव को राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन तथा नगर विकास एवं आवास विभाग (बिहार सरकार) को अग्रसारित किया जा रहा है। इस प्रकार के मामले को मुख्य अभियंता (योजना एवं विकास), केंद्रीय जल आयोग की मंजूरी से जारी किया जाता है। बता दें कि सरिसवा नदी का पानी दूषित हो गया है।

18 कार्यपालक सहायकों का भी हुआ तबादला

मोतिहारी :: डीएम रमण कुमार ने लोहिया स्वच्छ बिहार योजना के तहत विभिन्न प्रखंडों में तैनात 18 कार्यपालक सहायकों का तबादला कर दिया है। इसमें धनंजय कुमार को पताही से चकिया,आशुतोष कुमार को चिरैया से मधुबन, अविनाश कुमार को रामगढ़वा से ढाका, चंद्रकांत राय को केसरिया से केसरिया, धीरज कुमार गुप्ता को मेहसी से पताही, विवेक कुमार को पीपराकोठी से आदापुर, जयप्रकाश कुमार को संग्रामपुर से हरसिद्धि, धुरेन्द्र प्रसाद को बनकटवा से रामगढ़वा, मनोज प्रसाद यादव को आदापुर से घोड़ासहन, सुमन कुमार को सुगौली से चिरैया, विनय कुमार को पकड़ीदयाल से छौड़ादानो, विक्रांत कुमार को चकिया से मेहसी, सुखनारायण प्रसाद को रक्सौल से सुगौली, रोहित कुमार मोतिहारी से कोटवा,मो. नौसाद को ढाका से बंजरिया, विकास कुमार को छौड़ादानो से रक्सौल, असगर अली को मधुबन/ फेनहरा से मोतिहारी व सुरेश प्रसाद को हरसिद्धि से संग्रामपुर किया गया है।

मोतिहारी :: जिला अंतर्गत पताही प्रखंड के सरैयागोपाल के मुखिया सुरेश प्रसाद सिंह व डॉक्टर सुभाष प्रसाद सिंह की की माताश्री व भाजपा नेता अमित अभिषेक (लड्डू)

की दादी 95 वर्षीय श्रीपति देवी का देहांत लम्बी बीमारी के बाद मोतिहारी स्थित आवास पर हो गया जिनका दाह संस्कार उनके पैतृक गांव सरैया गोपाल में किया जाएगा। मुखाग्नि उनके सबसे छोटे पुत्र शीतल सिंह द्वारा किया जाएगा।

About the author

Aditya Prakash Srivastva