उत्तर प्रदेश कुशीनगर क्राइम

कुशीनगरःः बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के क्रम में एसपी ने दिये बचाव के टिप्स

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सुनील कुमार तिवारी.कुशीनगर। बालिकाओं / छात्राओं / महिलाओं को जागरुक करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे ‘बालिका सुरक्षा जागरुकता अभियान’ के क्रम में आज दिनांक 01.07.2019 को पुलिस अधीक्षक कुशीनगर डा0 राजीव नारायण मिश्र के द्वारा प्राथमिक विद्यालय नगर क्षेत्र पड़रौना में छात्राओं को जागरुक करते हुए महिला सुरक्षा व हेल्पलाइन नम्बर जैसे- डायल 100, महिला हेल्प लाइन 181 तथा 1090 के संबन्ध में विस्तृत रुप से जानकारी दी गयी। सुरक्षा के संबन्ध में सतर्क रहने की बात बताते हुए पुलिस अधीक्षक कुशीनगर द्वारा यह भी बताया गया कि यदि कोई भी अन्जान व्यक्ति जिसको आप नही जानती हैं उससे बात-चीत नही करनी चाहिए न ही कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करनी चाहिए। किसी अन्जान जगह या अन्धेरे में या जहां कही भी आप अपने आप को असुरक्षित महसूस करती हो वहां जाने से परहेज करें। किसी भी तरह के लालच या बहकावें में न आवें अगर कोई व्यक्ति खिलौनें, मिठाई, चाकलेट आदि देता है या देने का प्रयास करता है तो अपने माता-पिता या टीचर को तत्काल बताए। अगर कोई जानने वाला व्यक्ति का व्यवहार आपके प्रति अच्छा न हो या आपको अच्छा न लग रहा हो जैसे- गलत तरीके से देखना, गलत तरीके से छूना, तो आप अपने माता-पिता या टीचर को तत्काल बताए। आज कल हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। *आप सभी लोग भी जरुर करते होंगें यदि करते हैं तो इसका उपयोग बहुत ही संभलकर कररना चाहिए। इंटरनेट पर-अपनी पर्सनल जानकारी न डालें, जैसे- अपनी फोटो, व घर की फोटो, मोबाइल नम्बर आदि।अनजान लोगों से बात न करें अपना पासवर्ड किसी से भी शेयर न करे। आपके साथ यदि कोई घटना घटित होती है या आपको पुलिस सहायता की आवश्यकता है तो तत्काल 100 नम्बर डायल कर शिकायत कर सकती है। यह नम्बर 24 घण्टें क्रियाशील रहता है। पुलिस तुरन्त आपकी सहायता के लिए पहुचेगी। वीमेन पावर लाइन 1090 के बारे में बताया गया कि उक्त नम्बर पर शिकायत कर्ता का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है। आप जब भी फोन करेंगी तो हमेशा महिला अधिकारी ही आपका फोन काल उठायेंगी, आपकी समस्या का निस्तारण होने तक 1090 के महिला अधिकारी आप के सम्पर्क में रहेंगी।इस प्रकार निर्भीक व निडर होकर अपनी समस्याओं के बारे में आप अवगत करा सकती हैं।
आपकी सुरक्षा के लिए ही एण्टिरोमियों दल को पूर्व में ही गठित किया जा चुका है जो लगातार सक्रिय होकर कार्य कर रहे है। प्रभारी एण्टिरोमिओं दल कुशीनगर म0नि0 विभा पाण्डेय द्वारा भी बालिकाओं / छात्राओं / महिलाओं को सरक्षा संबन्धी महत्वपुर्ण सावधानियों के बारे में बताया गया।
इसके अतिरिक्त जागरुकता संम्बन्धी प्रचार सामग्री जिसमें 1090 के पोस्टर, यूपी 100 के पोस्टर तथा 1090 के येलो कार्ड शामिल है वितरित किये गये।

About the author

Aditya Prakash Srivastva