पटना : बिहार की आज की महत्वपूर्ण खबरें

Spread the love

विजय कुमार शर्मा, कुशीनगर केसरी बिहार की रीपोर्ट(९ अक्टूबर)……

कष्टों को दूर करती है केचुहानी वाली माता

रामनगर : आने वाले दुर्गा पूजा को लेकर शहर से लेकर गांव के मंदिरों में बहुत धूम धाम से पूजा की तैयारी की जा रही है।रंग बिरंगी रंगों में मंदिरों एवं कलाकारों द्वारा बनाए गए मूर्ति को रंगा जा रहे है।आने वाली दुर्गा पूजा की तैयारी पूरी जगह पूरी धूम धाम से किया जा रहा है।रामनगर से 12 किलोमीटर दूर खटौरा गांव में स्थित केचुहानी दरबार मे शोभाग्य प्राप्त हुआ।यह मंदिर अपने आप मे रहस्य मई है ।इस मंदिर की पुजारी एवं कार्यकर्ता मुन्ना यादव एवं उनकी पत्नी मंजू देवी है।उन्होंने बताया कि यहाँ पर सप्ताह में दो दिन शुक्रवार एवं सोमवार को यहा पर माता जी का दरबार लगता है और यहाँ पर बहुत दूर दूर से भक्त जन आते है। उन्होंने यह दवा किया कि यह पर आने भक्तो को किसी भी तरह के रोगों का समाधान माता रानी के द्वारा सीघ्र ही हो जाता है। दुर्गा पूजा की तैयारी को लेकर बहुत खुशियो का लहर वहा की गांव की जनता में थी।

विश्व शौचालय दिवस के लक्ष्य को प्राप्त करने के रणनीति पर चर्चा की गयी

बेतिया : जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आज दिनांक : 9.10.2018 को समीक्षात्मक बैठक किया गया। इस बैठक में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान/ प्रधानमंत्री आवास योजना/ इंदिरा आवास के तहत चल रही योजनाओ की समीक्षा की गई। उप विकास आयुक्त ने 2 अक्टूबर 18 को खुले में शौच मुक्त होने वाले पंचायतों के पदाधिकारियों एव कर्मियों के कार्यो की सराहना की एवंं 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के लक्ष्य को प्राप्त करने के रणनीति पर चर्चा किया गया एवं लक्ष्य से पीछे चल रहे पंचायतों की गहन समीक्षा की गई एवं कठिनाइयों के बारे में जानकारी लिया गया। प्रधान मंत्री आवास योजना एव इंदिरा आवास योजना के तहत 7 nov को गृह प्रवेश के लिए होने वाले कार्यो की समीक्षा की गई एवं लक्ष्य के अनुरूप कार्यो में तेजी लाने को कहा। बैठक में निदेशक डीआरडीए, जिला स्वच्छ्ता टीम के सभी सदस्य,बीडीओ, बीसी एवं पंचायतों के नोडल पदाधिकारी ने भाग लिया।

चनपटिया प्रखंड का रानीपुर रमपुरवा पंचायत हुआ खुले में शौचमुक्त-ओडीएफ

चनपटिया : समारोहपूर्वक चनपटिया प्रखंड के रानीपुर रमपुरवा पंचायत को खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षु आइएएस, श्री आरिफ अहसन द्वारा पंचायत के जनप्रतिनिधिगण, ग्रामीणोंं, अधिकारियों एवं स्वच्छागियों की टीम को बधाई दी गयी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अगर किसी कार्य को मन से करने की ठान ली जाय तो वह कार्य पूर्ण होकर ही रहता है। आज इस पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है। इसमें हर-एक की सहभागिता है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि अपने आसपास के पंचायतों के लोगों को भी खुले में शौच नहीं करने एवं घरों में शौचालय का निर्माण करवाकर उसका उपयोग करने हेतु जागरूक एवं प्रेरित करें।

उपमुख्यमंत्री पर्यटन की सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे

वाल्मीकिनगर : माननीय उपमुख्यमंत्री बिहार सुशील कुमार मोदी कल 9.00 बजे पूर्वाह्न हेलिकाॅप्टर से वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व (वी.टी.आर.) पधारेंगे। वे वहां पर्यटकीय सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा माननीय उपमुख्यमंत्री के पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत वी.टी.आर.-2 में प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है।वी.टी.आर. प्रवास के दौरान माननीय उपमुख्यमंत्री को पश्चिम चम्पारण जिला के ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व के स्थलों को पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने के संभावनाओं पर एक पाॅवर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी दिखाया जायेगा। पाॅवर प्वाइंट प्रजेंटेशन तेयार कर प्रस्तुत करने की जवाबदेही प्रभारी पदाधिकारी, सामान्य शाखा, श्री मनीष कुमार श्रीवास्तव को दी गयी है। माननीय मंत्री कल ही शाम में पटना वापस लौट जायेंगे।

राजस्व एवं भूमि सुधार योजनाओं की समीक्षा 11 अक्टूबर को

बेतिया : माननीय मंत्री, राजस्व एवं भूिम सुधार विभाग, बिहार, श्री राम नारायण मंडल दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत दिनांक-10 अक्टूबर 2018 को अपराह्न में बेतिया आ रहे हैं। उनके साथ प्रधान सचिव, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, श्री ब्रजेश मेहरोत्रा भी होंगे। माननीय मंत्री एवं प्रधान सचिव द्वारा दिनांक-11 अक्टूबर 2018 को पूर्वाह्न 11.00 बजे समाहरणालय सभाकक्ष में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अंतर्गत जिला में क्रियान्वित किये जा रहे विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी। प्रधान सचिव, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा इस समीक्षात्मक बैठक में अपर समाहर्ता, सभी अंचल अधिकारी, सभी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी तथा परियोजना निदेशक, एन.एच.ए.आई. आदि को भाग लेने हेतु निदेशित किया गया है। उक्त के आलोक में जिला पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को वांछित प्रतिवेदन के साथ बैठक में भाग लेने हेतु निदेशित किया गया है।

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव सह राज्यसभा सांसद 13 अक्टूबर को टाउन हॉल, बगहा में जदयू पंचायत अध्यक्षों को संबोधित करेंगे

बगहा : इस आयोजन के लिए एक तैयारी बैठक बगहा 2 स्थित अतिथि परिसदन में हुई जिसकी अध्यक्षता जदयू जिलाध्यक्ष कैलाश बैठा ने की। बैठक में आयोजन से सम्बंधित तैयारियों का जायजा लिया गया। सभी प्रखंड अध्यक्षों से अपने क्षेत्राधीन सभी पंचायत अध्यक्षों को सम्मेलन में आने के लिए आमंत्रित करने की जिम्मेवारी दी गयी।
श्री आरसीपी सिंह रात्रि में चम्पारण आदिवासी उरांव संघ द्वारा रत्नपुरवा में आयोजित करमा धरमा पर्व के आयोजन में भी शरीक होंगे। इसकी तैयारी में महासभा के अध्यक्ष जिला पार्षद सुरेंद्र उरांव अपने समाज के लोगों के साथ लगे हुए हैं। जदयू के प्रदेश संगठन सचिव भीष्म साहनी ने कहा कि पार्टी का यह सम्मेलन ऐतिहासिक होगा। बैठक में जिला महासचिव राकेश सिंह, जदयू नेता नन्दकिशोर राम, दयाशंकर सिंह, विनोद कुशवाहा, जयप्रकाश सिंह, श्यामबिहारी गुप्ता, मो0 गयासुद्दीन, मुरारी चौधरी, ओमप्रकाश शाही, अशोक पांडे, अशोक गुप्ता, संतोष गुप्ता, उमेश पटेल, विशुन सहनी आदि नेता शामिल थे।

तीन थाना के सीमांकन के कारण दो दिन से पड़ा रहा शव

बिहार /मझौलिया : थाना क्षेत्र के अहवर शेख गांव के त्रिवेणी नहर के किनारे एक अज्ञात शव को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बेतिया भेजा है।बताया जा रहा है कि विगत दो दिनों से यह शव त्रिवेणी नहर के किनारे पड़ा रहा क्योकि तीन थाना का सीमांकन होने के कारण कोई भी थाना इसको अपने कब्जे में नहीं ले रहा था ।मंगलवार के दिन थानाध्यक्ष रणबीर कुमार, दरोगा राजीव रजक, विपिन कुमार, दल बल के साथ पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर थाना परिसर लाया।शव को थाना में अगल बगल के गांव के लोग पहुंच कर शव को शिनाख्त की पर शव का पता नहीं लग सका। थानाध्यक्ष ने बताया कि मृत व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष के लगभग है।एवं वह कला रंग का पैंट एवं उजला रंग का कुर्ता पहना हुआ है तथा हल्की सी दाढ़ी रखी है। उन्होंने बताया कि पुलिस इस तफ्तीश में जुट गई है अपराधी इसे कहीं मारकर यहां पर छोड़ तो नहीं दिए हैं या इसे यहां पर मार कर छोड़ कर भाग निकले हैं। या फिर भी मरकर नहर के पानी में तो नही फेक दिये है जो जल की बहाव में तैर कर तो नही आ गया है। बताया जाता है कि मृतक युवक के पीठ पर दो जगह गहरा जख्म है वहीं सिर पर भी गहरा जख्म है। यह मामला पोस्टमार्टम से ही साबित होगा की गोली से इसकी हत्या हुई है या धरदार हथियार से की गयी है। थानाध्यक्ष ने बताया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद खुलासा हो जाएगा कि धरदार हथियार से हत्या हुई है या गोली मारकर हत्या की गई है ।मौके से पुलिस को शव के अलावा और कुछ चीज की बरामदगी नहीं हुई है।थानाध्यक्ष ने बताया कि जल्द ही शव की शिनाख्त कर ली जायेगी उसके बाद खुलासा हो जायेगा।

You may have missed