पटना बिहार राज्य

पटना :: बिहार के दिन भर की खास खबरेंं एक नजर में एकसाथ

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा, बिहार (०७ जुुुलाई) की रिपोर्ट………

नेपाल में भारी बारिश के बाद बिहार में अलर्ट जारी, गंडक नदी का बढ़ रहा जलस्तर, चौकसी बढ़ी

बाल्मीकिनगर :: बिहार में एक बार फिर से बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से नेपाल में भारी बारिश हो रही है. बारिश का सारा पानी नीचे की तरफ आ रहा है. जिसके बाद से गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसी को लेकर बिहार के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है. बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। जल संसाधन विभाग ने चौकसी बढ़ा दी है, गंडक नदी पर बने बराज और तटबंधों पर विभाग की विशेष नजर है। फिलहाल लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

आपको बता दें कि नेपाल के जलग्रहण क्षेत्राें में हुई बारिश से बिहार के कई जिलों से गुजरने वाली बूढ़ीगंडक, गंडक और बागमती, लालवक्या, नदियों के जलस्तर में वृद्धि शुरू हुई है। दूसरी ओर उत्तर बिहार में अब तक अच्छी बारिश नहीं हाेने से कई नदियां अब तक सूखी हुई हैं। बूढ़ी गंडक के जलस्तर में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। नेपाल में हुई बारिश से तीनों मुख्य नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई,बूढ़ी गंडक के नेपाल स्थित जलग्रहण क्षेत्र में बारिश हाेने से इसके जलस्तर में बढ़ोतरी हुई. जाहिर है कि नदियों का जलस्तर बढ़ने से इलाके में दहशत का माहौल है।लोगों में डर बना हुआ है। अगर ऐसे ही नेपाल में बारिश होती रही तो खतरा बढ़ सकते हैं। हर साल बाढ़ से बचाव के नाम पर करोड़ों का बजट खर्च किया जाता है और समस्या सुरसा की तरह दिन प्रतिदिन अपनी मुंह बाए बैठी है ।और प्रतिवर्ष हजारों की आबादी को तबाही से दो-चार होना ही पड़ता है।ऐसा इसलिए, क्योंकि बाढ़ से बचाव के नाम पर अधिकांश बजट बाढ़ आने के वक्त ही खर्च किया जाता है, इससे बाढ़ में सब बह जाता है और हालात वही के वही रहते हैं।

बगहा नगर स्थित मारवाड़ी धर्मशाला में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता के पुर्व कार्यशाला का आयोजन किया गया

बगहा :: जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व सांसद सतीश चंद्र दुबे ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन के मौके पर उनके प्रतिमा पर माल्याणपर एवं दीपक जलाकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राम सिंह ने किया। वहीं संचालन जिला उपाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने किया तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में रविंद्र श्रीवास्तव एवं भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष गजेंद्रधर मिश्र रहे। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए पूर्व सांसद सतीश चंद्र दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास की सोच एवं मार्गदर्शन पर चलने वाली विश्व की सबसे बड़ी पार्टी अपने देश की भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ना गर्व की बात है। साथ ही कई पदों पर नए सदस्य को जोड़ने संबंधित बात कहा। आगे भी कहा कि बाल्मीकि नगर लोक सभा सीट जदयू के खाते में जाने के कारण एवं पार्टी द्वारा मुझे टिकट नहीं मिलने से हम लोग वंचित रह गए। वहीं जिला अध्यक्ष ने सभी कार्यकर्ताओं को आह्वान करते हुए कहां की निर्धारित सदस्यता लक्ष्य को हासिल किया जाए। मैं हर कदम आप लोगों के साथ हूं। जिला उपाध्यक्ष संजय पांडे, ओम निधि वत्स, श्रीकांत हलदार, सुरेश गुप्ता, सदस्यता प्रभारी भूपेंद्र नाथ तिवारी, भूप नारायण यादव, सतीश वर्मा, दीपक राही, जिले के पदाधिकारी व मंडल अध्यक्ष विजय गुप्ता, सुजीत चौरसिया, सुमित सिंह, दिनेश राव, दीपू श्रीवास्तव, वीरेंद्र तिवारी, हरी लाल, पारस महतो, सुनील दत्त पांडे, राकेश सिंह, मोहन पटेल, चंद्र भूषण सिंह, विजय चौधरी, रविंद्र यादव, सहित मीडिया प्रभारी सोमेश पांडे एवं सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए, साथ ही नए सदस्यों को पूरे हर्षोल्लास के साथ शामिल किया गया एवं सदस्यता अभियान की शुरुआत किया गया।

चम्पारण काँवर संघ की सावन पूर्व बैठक सम्पन्न

रामनगर :: सबुनी पोखरा माई स्थान परिसर में चम्पारण कांवर संघ के सदस्यों ने बैठक की। इस बैठक की अध्यक्षता दिनानाथ प्रसाद नाग ने किया जबकि
संचालन दिनेश मुखिया ने की। इस अवसर पर
गरिमामयी उपस्थिति में मुख्य निर्णय में टेंट संबंधी कार्य जय भारत टेंट हाउस को सौंपा गया साउंड की जिम्मेवारी एस.के.साउंड सर्विस, लाइटिंग लक्ष्मण चौधरी सफाई एवं काँवर स्टैंड की जिम्मेदारी दी गई। बैठक में मुकेश कुमार के नेतृत्व में चौबीस जुलाई को काँवरियों का जत्था वाल्मीकिनगर जाने पर चर्चा की गई। इस अवसर पर रामनारायण मिश्र, सुनील सोनी, रामेश्वर माली, छोटेलाल राय भंडारा छोटेलाल मोदनवाल, भोला मिश्र,चन्द्रमोहन मिश्र, पशुपति साह,मयूरसेन यादव, बब्लू पासवान, आकाश कुमार, मंटू कुमार, संतोष कुमार समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

सप्ताह भर से नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट ने जुलाई में मनाए जाने वाले वन महोत्सव को चंपा महोत्सव के रूप में मना रहा है

बगहा :: इसका मुख्य उद्देश्य चंपारण की धरती को चंपा की खुशबू को महकाना है। इसलिए मंच ने” चंपा की धरती को चंपा लौटाए, आओ मिलकर चंपारण को चंपारण्य बनाए” का नारा बुलंद करते हुए चंपा फूल और फलदार वृक्षों को सुरक्षित जगहों पर लगा रहा है। पर्यावरण सुरक्षा एवं चंपारण को उसकी पहचान लौटाने की मुहिम को तेज करते हुए आज चंपा महोत्सव के तीसरे चरण में एसएसबी कैंप मंगलपुर के प्रांगण में दो दर्जन से ज्यादा फलदार पौधे लगाए गए। जिसने वृक्षारोपण के दौरान सीमा सुरक्षा बल 21वीं वाहिनी के सेनानायक राजेंद्र भारद्वाज उप सेनानायक इबोचोबा सिंह, नागमणि सिंह, सुमित कुमार, शेखर प्रताप सिंह, रविंद्र कुमार, दीपांशु पांडे व सैकड़ों जवान मौजूद रहे। तथा अपना शारीरिक सहयोग देकर पौधे को लगवाया एवं पानी दिया। चंपा महोत्सव के अवसर पर पुष्प प्रेमी और समाजसेवी सतीश पाठक, ग्लोबल हार्मोनी पब्लिक के प्रधानाचार्य कफील अहमद तथा समाजसेवी व एल.आई सी के एजेंट देवशंकर शंकर मिश्रा को चंपा फूल देकर सम्मानित किया गया। चंपा महोत्सव को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट बगहा के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, उपाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष नंदलाल प्रसाद व पारसनाथ जायसवाल ,सलाहकार हृदयानंद दूबे, समन्वयक आनंद कुमार सिंह, मीडिया प्रभारी रघुवंश मणि पाठक, मनोज कुमार ठाकुर, सरवन कुमार पांडे, दीपक कुमार गुप्ता, चंचल कुमार गुप्ता, पंकज पाठक, कुमार शिव मौजूद रहे।जिनके प्रयासों से फलदार वृक्ष व चंपा का फूल बांटे गए और लगाए गए। सचिव निप्पू कुमार पाठक ने समूह का आभार इस उत्कृष्ट कार्य के लिए सब का आभार व्यक्त किया साथ ही 21वीं वाहनी के सेनानायक श्री भारद्वाज से आग्रह किया कि वे अपने प्रांगण में प्लास्टिक के बने पात्रों का प्रयोग नहीं करेंगे। जिसे सेनानायक ने तुरंत ही यह आदेश निर्गत किया और कहा कि आमतौर पर हम लोग प्लास्टिक के बने थाली व गिलासो का प्रयोग नहीं करते हैं। लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा। यह आप हम से अपेक्षा रखिए। अंत में सेनानायक को नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने मिलकर अंग वस्त्र से सम्मानित किया तत्पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ।

किशोरियों से जबरन कराया जाता था देह व्यापार का धंधा, व्यापार से इंकार होने पर संचालक करता था पिटाई

बेतिया :: नगर के रेड लाइट एरिया में किशोरियों को यूपी व देश के अन्य हिस्सों से अपहृत कर लाने के बाद जबर्दस्ती वेश्यावृत्ति का काम कराया जा रहा था।इसका खुलासा महिला थानाध्यक्ष पूनम कुमारी द्वारा नाजनी चौक के समीप की गयी। छापेमारी के दौरान हुआ खुलासा । एसपी जयंतकांत ने बताया कि गिरफ्तार किए गए संचालक नाजनी चौक की आठ महिलाओं समेत महताब कुरैशी, मो. अहमद अंसारी को जेल भेज दिया गया है।वहीं मौके पर ग्राहक के तौर पर धराये नाजनी चौक के मो. हसनैन,जमील अहमद,सरफराज शाहील अख्तर व मंशा टोला के महताब आलम को भी नामजद किया गया है।पुलिस ने बताया कि उक्त संचालक 11 लड़कियों को बहला फुसलाकर तथा अपहरण करके रेडलाइट एरिया के अलग-अलग कमरों में रखकर जबर्दस्ती पैसा कमाने की नीयत से वेश्यावृत्ति करा रहे थे।रसीदा शेख उर्फ सुनीता के घर से पुलिस टीम ने उत्तर प्रदेश की दो लड़कियों को ग्राहकों के साथ पकड़ा।जिसमें एक लड़की की उम्र महज 17 वर्ष थी. वहां से पकडे़ गए। ग्राहक मो. हसनैन उम्र 53 तथा महताब आलम उम्र 30 को गिरफ्तार कर लिया गया। संचालक रसीदा शेख तथा सौम्या खातून भी पकड़ लिए गए। लड़की ने बताया कि उन दोनों को मारपीट कर जबर्दस्ती इस धंधे में ढकेल दिया गया।

इश्क की सजा: पीट-पीटकर अधमरा किया फिर पानी की बजाय जहर देकर ले ली जान

पटना :: बिहार में दो बच्चों की मां से इश्क लड़ान वाले शख्स को समान ने ऐसी खौफनाक सजा दी जिसे सुनकर किसी की भी रूह कांप जाए। भीड़ ने पहले तो प्रेमी की जमकर पिटाई की फिर पानी मांगने पर उसे जहर घुला पानी दिया जिससे उसकी मौत हो गई।

मामला कटिहार के रौतारा थाना क्षेत्र के धर्म गंज आदिवासी संथाली टोला से जुड़ा है। मृतक ताला मरांडी के परिजनों का आरोप है की शादीशुदा महिला सुशीला ने ही ताला मरांडी को फोन कर अपनी बहन के घर बुलाया था। सुशीला के बुलावे पर ही पूर्णिया जिला का रहने वाला ताला मरांडी जो अपनी बहन के घर कटिहार आया था. सुशीला के घर पर ही लोगों ने दोनों को आपत्तिजनक हालात में पकड़ा।

खड़ी बस में ऑटो ने मारी ठोकर, आधा दर्जन जख्मी

चिरैया :: ढाका-मोतिहारी मुख्य मार्ग के मीरपुर माईस्थान के समीप शनिवार को ऑटो ने खड़ी बस में ठोकर मार दी. इसमें करीब आधा दर्जन सवारी जख्मी हुए हैं, जिसे स्थानीय लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां पर चिकित्सकों ने प्राथमिकी उपचार के बाद मोतिहारी सदर अस्पताल रेफर कर दिया।

घायलों में खड़तरी निवासी रामबाबू साह की पत्नी रानी देवी (30), ढाका थाना क्षेत्र के गवंद्री निवासी जटाशंकर (14), मंसूर की पत्नी जैतून नेशा (35), पुत्र मोकिन (14) व पुत्री साफिया (5) शामिल है. घटना से आक्रोशित लोगों ने माईस्थान के पास करीब तीन घंटे तक सड़क जाम कर दिया। सूचना पर पहुंचे सीओ सचिंद्र कुमार व थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने समझा-बुझाकर जाम को हटवाया। थानाध्यक्ष ने बताया कि क्षतिग्रस्त ऑटो व बस को जब्त कर लिया गया है।

बेटी-दामाद ही बन गए कारोबारी के हत्यारे, पहले हाथ-पैर बांधा फिर रेत दिया गला

पटना :: राजधानी पटना में एक कारोबारी की नृशंस तरीके से हत्या कर दी गई। मामला परसा बाजार थाना अंतर्गत खैराटाली गांव के जमुना बिहार कॉलोनी का है जहां जूता-चप्पल कारोबारी उमेश सिंह को उनके अपने बेटी-दामाद ने ही मौत के घाट उतार दिया।

उनकी हत्या चाकू से गला काटकर और शरीर में कई जगह वारकर की गई है। हत्या के पीछे दामाद और बेटी का हाथ बताया जाता है जो इस घटना के बाद से ही फरार हैं। यह हत्या पूरी तरह से प्लांड था जिसमें दामाद ने अपने चार-पांच साथियों को भी शामिल किया। दामाद अपने साथियों के साथ उमेश के घर पहुंचा और जमीन के कागजात अपने नाम करने को कहा। ऐसा नहीं करने पर दामाद देव कुमार सिंह और उसके साथियों ने हैंड गलब्स पहनकर पहले ससुर उमेश सिंह का पैर बांधा और फिर पेट में चाकू मारने के बाद गला रेत कर उनकी हत्या कर दी।

घर से खेलने निकली नाबालिग की मिली लाश, रेप के बाद हत्या की आशंका

सुपौल :: बिहार के सुपौल में एक नाबालिग लड़की का शव संदेहास्पद स्थिति में मिला है। घटना जिले के सदर थाना के डकही घाट की है। आशंका जताई जा रही है कि नाबालिग का रेप करने के बाद उसकी हत्या की गई है। खेत में लाश मिलने के बाद ईलाके में सनसनी फैल गई।

लड़की की हत्या गला दबाकर की गई है, हालांकि घटना के बाद पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है जिसके बाद ही हत्या के कारणों का खुलासा हो पायेगा। परिजन बताते हैं कि शाम को 13 साल की काजल घर से निकली जिसके बाद बगल के बच्चों ने खेत में उसकी लाश देखा।

शर्मनाक :: अपहरण की आरोपी महिला को पहले मारा-पीटा फिर सिर के बाल काट दिए

पटना :: बिहार में एक बार फिर भीड़ का इंसाफ देखने को मिला है। मामला समस्तीपुर का हैं जहां ग्रामीणोंं ने पहले तो अपहरण की आरोपी महिला को हाथ पैर बांधकर बुरी तरह पीटा फिर उसके सिर के बाल काट दिए। ग्रामीणों द्वारा घटना की सूचना दिए जाने के बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंची।

मामला समस्तीपुर जिले के मुफस्सिल थाना के बिशनपुर गांव का है। जानकारी के मुताबिक 19 जून की रात सातवीं क्लास की एक छात्रा लापता हो जाती है। जिसके बाद परिजनों ने थाने में मामला दर्ज करवाया और पड़ोस में रहने वाली एक महिला को शक के आधार पर नामजद आरोपी बनाया। इसके बाद पुलिस ने 21 जून को प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी लेकिन अब तक लड़की का कोई सुराग नहीं मिल सका है

 लूट के दौरान व्यवसायी समेत दो को मारी गोली, एक की मौके पर मौत

वैशाली :: बिहार के वैशाली में अपराधियों ने दोहरी घटना को अंजाम दिया है। अपराधियो ने दो लोगों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की इस घटना में जहां एक शख्स की मौत हो गई वहीं दूसरा जख्मी हो गया।

पहली घटना सदर थाना के मनवा की है जहां अपराधियों ने पुलिस चौकसी को धत्ता बताते हुए बाइक लूट के दौरान एक युवक को गोली मारकर हत्या कर दी। बताया जाता है कि तीन की संख्या में आए अपराधियों ने ओवरटेक कर युवक से बाइक लूट ली और विरोध करने पर गोली मार दी।

गोली लगने से युवक की मौत मौके पर ही हो गई. घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी गई। पुलिस फिलहाल इस मामले की छानबीन में जुटी है लेकिन घटना को लेकर स्थानीय लोगों में पुलिस के खिलाफ भारी आक्रोश देखा जा रहा है।  दूसरी घटना वैशाली के ही लालगंज की है जहां बेखौफ अपराधियों ने किराना व्यवसाई को गोली मारकर घायल कर दिया।

पेट्रोल की बजाय गाड़ियों में भरा जा रहा था पानी, खुलासा होते ही फ्यूल स्टेशन छोड़ भागे कर्मी

रोहतास :: क्या आपने कभी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की जगह नोजल से पानी निकलते देखा है? नहीं न लेकिन हम आपको जो तस्वीर दिखा रहे हैं वो चौंकाने वाली है क्योंकि इन तस्वीरों में पेट्रोल पंप के कर्मी पेट्रोल के नोजल से तेल की जगह पानी निकाल कर दे रहे हैं।

चौंकिए मत यह घटना रोहतास जिला के डेहरी के थाना चौक स्थित एचपी के पेट्रोल पंप ‘मेसर्स दामोदर प्रसाद आवारगी’ पेट्रोल पंप की है. दरसअल डिहरी के मकराइन के राहुल यादव नामक एक युवा अपने बाइक में पेट्रोल लेकर जब आगे बढ़े, तो उनकी गाड़ी बंद हो गई। जब उन्होंने मैकेनिक को दिखाया तो पाया कि उनके बाइक के टंकी में पेट्रोल की जगह पानी भरा हुआ है तो वो चौक गए।

About the author

Aditya Prakash Srivastva