उत्तर प्रदेश कुशीनगर राज्य

कुशीनगर :: ‘मैं भी हूँ सफाईकर्मी सफाईदार’ स्वच्छता जनजागरण बैठक सम्पन्न

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मनोज पाण्डेय, कुशीनगर केसरी/kknews24 कुशीनगर(१९ जुुुलाई)। खडडा विधान सभा के ग्राम सभा बुलहवां (पथलहवा आंगनबाड़ी भवन) में ‘श्री पथलेश्वर नाथ सेवा धाम ट्रस्ट’ के माध्यम से ‘मैं भी हूँ सफाईकर्मी सफाईदार’ भारतीय स्वच्छता अभियान अंतर्गत धार्मिक दृष्टिकोण से मन्दिर जाने वाली सड़कोंं की गन्दगी दूर कैसे हो इसके लिए पुर्नियोजित आज सुबह-सुबह ‘स्वच्छता जनजागरण बैठक किया गया। बैठक में हमदर्द हृदय के आग्रह पर थाना हनुमानगंज थानाध्यक्ष महेंद्र चतुर्वेदी, विधायक प्रतिनिधि शत्रुजीत शाही, खडडा से भाजपा मंडल उपाध्यक्ष प्रिंस मद्देशिया, ट्रस्ट के महेन्द नाथ पांडेय, शिक्षक नेता अनूप श्रीवास्तव, विजय गुप्ता, बिनोद दुबे, वरिष्ठ सहयोगी स्वच्छता प्रभारी क्रमश ओमप्रकाश श्रीवास्तव, राजू यादव, राजू गुप्ता, स्वच्छता मीडिया प्रभारी विधान सभा शैलेश यदुवंशी, सोशल मीडिया प्रभारी अशोक मद्देशिया, सुब्बालाल गुप्ता, गौरीशंकर चौहान, सुनील यादव, अवधेश निषाद, अशोक निषाद, भुआल निषाद, बन्धन चौहान, लालजी गौड़ सहित सैकड़ों ग्रामवासी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन ट्रस्ट से जुड़े एवं स्वछता सेक्टर प्रभारी पनियहवा कमलेश गुप्ता (भाजयुमो मण्डल उपाध्यक्ष) ने किया। बैठक में स्वच्छता के प्रत्येक बिंदु पर चर्चा-परिचर्चा करते हुए तमाम प्रकार के विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

ट्रस्ट से जुड़े स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम प्रभारी एवं युवा व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष ने चर्चा परिचर्चा के दौरान बस इतना ही कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की स्वच्छता अभियान के साथ विधायक खडडा के मुहिम को हम एक ‘स्वच्छता जनजागृति समाजिक आंदोलन का रूप देकर जनजागरण अभियान’ के अंतर्गत ‘प्रेरक तत्व’ बन सकते है। वर्षो से बिगड़ी सोच में सुधार आकस्मिक नही हो सकता है। हम सुधरेंगे -जग सुधरेगा की स्वच्छिक विचारधारा के साथ एक दिन ग्राम -समाज के साथ राष्ट्र ‘स्वच्छ -स्वस्थ्य, सुंदर और समृद्ध’ बन सकता है। आइये स्वच्छता के दिशा में एक कदम हम भी बढ़ाये नकारात्मक प्रवृति में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाए।
थानाध्यक्ष हनुमानगंंज ने बताया कि वैचारिक क्रम में सुबह सड़क पर शौच के लिए जा रहे लोगो को ‘एक स्वच्छता टीम के साथ फूल देने का भी नैतिक सोच रखेंं ताकि व्यक्ति थोड़ा शर्म करे और शौचालय का प्रयोग करे। विधायक प्रतिनिधि ने कहा कि शौचालय निर्माण में आ रही सरकारी अड़चन के समाधान के लिए भाजपा जनसुनवाई कार्यालय में सम्पर्क करें। भाजपा नेता प्रिंस ने स्वच्छ पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण पर प्रकाश डाला।
ट्रस्टी महेंद्र, अनूप और अशोक ने समस्त समस्या के लिए सिर्फ सरकार की तरफ देखने की बजाय स्वयं के सोच के प्रति जागरूक होने की जरूरत को मार्गदर्शित किया।

About the author

Aditya Prakash Srivastva