देश पटना बिहार राज्य

पटना : बिहार की पल-पल की महत्वपूर्ण खबरें

Written by uWUGmjLDja
News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा, कुशीनगर केसरी बिहार (११ अक्टूबर) के साथ……

अशोगी स्कूल मे टुट कर गिरा 11000 वोल्ट का हएटेंसन तार

बगहा : राजकीय मध्य विद्यालय अशोगी अचानक बिजली का तार टूट कर गिर गया। वहां पर ग्रामीणों के बच्चे स्कूल के प्रांगण में खेल रहे थे। बिजली का तार जैसे टूटा बच्चे अपनी अपनी जान बचाकर बचा कर भाग गए। एक और पुरनहिया प्रखंड मे बड़ी घटना होने से बच गई । वह पहली बार कि घटना नहीं है। ऐसी घटना चार पांच बार हो चुकी है और बार-बार बिजली विभाग को सूचना दिया जाता है कि यहां कि तार की मरम्मत की जाए। लेकिन बिजली विभाग इस बात पर गौर नहीं करती और अपनी लापरवाही का सबूत देती।
स्थानीय ग्रामीण के अनुसार क्या यही वह कार्य है ।जिस का दंभ भरते है सांसद और विधायक आज जहां सत्तापक्ष इस बात का श्रेय लेने को आतुर है कि हमने गांव गांव तक कनेक्शन पहुंचा दिया है लेकिन क्या श्रेय इस बात कर लेना चाह रहे हैं कि जब तार टूटने जैसी समस्या आती है तो पूरे पूरे क्षेत्र की बिजली गायब कर दी जाती है शायद इसलिए कि कोई अनहोनी ना हो लेकिन अगर विभाग अपनी सुस्त रवैया को छोड़कर अगर तार को जोड़ देती तो पूरा पूरा क्षेत्र अंधेरे में ना रह सकता और भी तो अनहोनी है। जनता जागरुक हो और विकास को केवल सोशल मीडिया में ना देखते हुए धरातलीय विकास को देखते हुए चुनावों में अपने जनप्रतिनिधि का चुनाव करें क्योंकि विकास के दावे अगर धरातल पर देखे तो खोखले दिख रहे हैंं।
ग्रामीणों में इस बात को लेकर आक्रोश है, स्थानीय लोग उग्र प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। संभव है अगर विद्युत विभाग नहीं जगा और अति शीघ्र विद्युत व्यवस्था पुनः क्षेत्र में स्थापित नहीं हो तो यह आक्रोश और विराट रूप धारण कर सकता है। इस तरह की जब भी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो विधुत विभाग पूरे पूरे क्षेत्र का विद्युत सप्लाई बंद कर हर बार दो-तीन दिनों के लिए चैन की नींद सो जाता है।

पुरनहियां के दोस्तियां में डीएम ने किया नल जल योजना की जांच, डीएम ने कहा क्वालिटी से कोई समझौता नहीं

बगहा : जिला पदाधिकारी मो अरशद अजीज ने गुरुवार को पुरनहियां प्रखंड के दोस्तियां में चल रहे विभिन्न सरकारी योजनाओं का जांच किया। जांच के दौरान डीएम ने योजनाओं में पूर्ण पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया। योजनाओं में किसी भी प्रकार का कोताही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। डीएम ने दोस्तियां  में घर घर जाकर – नल जल योजना की जांच किया। कहा कि क्वालिटी से कोई समझौता नहीं । नव जल हर घर में पहुंचाना है। डीएम ग्रामीणों को कहा कि आप सवंय निगरानी करें , इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी हो तो इसकी सूचना मुझे दे। होगा कार्रवाई। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने पुरनहिया के दोस्तिया पंचायत में कर रहे हैं नल जल योजना की जांच, पंचायत भवन में  विभिनन अभिलेखों का डीएम ने जांच किया।

खाद्यान्न वितरण में अनियमितता बरतने के मामले शिवहर एसडीओ ने दो डीलरों का रद कर किया लाइसेंस

शिवहर : एसडीओ  मोहम्मद आफाक अहमद ने  खाद्यान्न वितरण में अनियमितता  बरतने के मामले में पुरनहिया प्रखंड के Ð वो„बसंतपटी के दो डीलरों का लाईसेंस रद कर दिया है। एसडीओ मो आफाक अहमद ने बताया है कि एक माह से खाद्यान्न वितरण में अनियमितता करने की शिकायत आ रही थी। जो जांच में भी सही पाया गया है। संतोष जनक जवाब नहीं दिये जाने पर दोनों डीलरों की लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।

एसडीओ ने बताया कि पुरनहिया प्रखंड के बसंत पट्टी के डीलर गुड़िया कुमारी व राम किशोर सहनी का लाईसेंस रद कर दिया गया है। दोनों डीलर पिछले दो माह से गरीबों के बीच खादान का वितरण नहीं किया था। जो जांच में बात सामने आया है। तब जाकर दोनो का लाईसेंस रद कर दिया गया है।

चम्पारण का रण अभियान के तहत डी एम ने की समीक्षा बैठक

रामगढ़वा। स्थानीय अर्जुन पिक्चर पैलेस में चम्पारण अभियान के तहत डी एम रमन कुमार ने समीक्षा बैठक की। यह स्वच्छा ग्रह से शिक्षाग्रह की ओर सामाजिक अभियान स्कूली शिक्षा, बाल विवाह, दहेज प्रथा के विरुद्ध, शराब बंदी के पक्ष में उन्मुखीकरण कार्यक्रम किया गया। जिसकी अध्यक्षता ज़िला पदाधिकारी रमन कुमार ने की। जिओ टेकिंग जो कर रहे हैं उनको सही और तेजी से काम क़रने के निर्देश दिए। किसी भी लालच में या दबंग के डर से काम नही करना है क्योंकि गलत आप कीजियेगा तो आप ही फँसीएगा। 19 नवमर विश्व शौचालय दिवस है और इसी दिन चम्पारण का रन अभियान शुरू हुआ था और यह डी एम साहब ने साफ कहा कि स्वच्छता अभियान कभी बन्द नहीं होगा। उसके बाद डी एम रमन कुमार ने कहा कि आपलोग शिक्षा की भी ध्यान दें और लगातार स्कूलों पर भी ध्यान रखें। प्रधानमंत्री आवास योजना,ग्रामीण आवास सहायक की भी जम कर क्लास ली। और 7 नवम्बर तक लक्ष्य के मुताबिक काम कर लेने की हिदायत दी।

खराब हुई फसल को अभी नहीं काटें किसान, नुकसान का होगा सर्वेक्षण

पटना : राज्य सरकार ने सूखाग्रस्त इलाकों में खराब हो चुकी फसल की कटाई नहीं करने की सलाह दी है ताकि सर्वेक्षण में फसल क्षति की वास्तविक स्थिति का पता चल सके। सर्वे के आधार पर ही किसानों को फसल सहायता योजना का लाभ मिलेगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में सूखा, फसल की वर्तमान स्थिति, कम वर्षा होने से विभाग की तैयारियों और पेयजल के जलस्तर की समीक्षा की। इसी दौरान किसानों को यह सुझाव देने पर सहमति बनी कि जो फसल सूख गई है, उसकी किसान शीघ्र कटाई न करें। सीएम ने आपदा प्रबंधन के तहत मिलने वाली सहायता के संबंध में तैयारी करने को कहा। आंकड़ों को 15 तक तैयार कर लिया जाएगा ताकि किसानों को सहायता योजना के संबंध में फैसला लिया जा सके। सीएम ने पीएचईडी को पेयजल की प्रखंडवार सर्वे कराने को कहा। सीएम ने खराब चापाकलों को हटाकर नए चापाकल लगाने का भी निर्देश दिया।

एनएच-28 पर स्थित टोल प्लाजा पर एक कार से छह ड्राम कच्चा स्प्रिट को बरामद किया

सूबे में शराब का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले के चकिया पुलिस ने एक कार से छह ड्राम कच्चा स्प्रिट को बरामद किया। इस कार्रवाई में पुलिस ने तस्कर को भी गिरफ्तार कर लिया है।

बताया जाता है कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि एक संदिग्ध कार मोतिहारी की ओर जा रही है जिसके आधार पर कार को चकिया टॉल प्लाजा के पास रोककर उसकी जांच की गई। जिसके बाद डिक्की से पुलिस ने स्प्रिट से भरा 40 लीटर के छह गैलन को जब्त किया है। साथ ही गाड़ी के चालक को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जानकारी अनुसार, गाड़ी चालक संदीप कुमार बड़ा बरियारपुर का रहने वाला है।

हालांकि मौके का फायदा उठा कर उसका दूसरा साथी भाग खड़ा हुआ। स्प्रिट को मुजफ्फरपुर के मोतीपुर से कार पर लाद कर मोतिहारी नगर से सटे छतौनी थाना क्षेत्र के बड़ा बरियारपुर लाया जा रहा था। जिससे शराब बनाकर बेचा जाता है। जब्त स्प्रिट की कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है। पुलिस ने एस्टीम कार को भी जब्त किया।

About the author

uWUGmjLDja