पटना : बिहार की महत्वपूर्ण खबरें

Spread the love

विजय कुमार शर्मा कुशीनगर केसरी बिहार(१६ अक्टूबर) के साथ..

ट्रक और बाइक की आमने-सामने टक्कर होने से एक युवक की हुई मौत

बगहा : ट्रक और बाइक की हुई आमने सामने भिड़ंत में मौके पर ही बाइक सवार की मौत हो गयी। घटना पश्चिमी चंपारण के शिकारपुर थाना क्षेत्र के मलदहिया मोड़ के पास की बताई जा रही है। मृतक की पहचान इम्तियाज़ अहमद के रूप में हिई है वही के परिजनों ने बताया कि आज सुबह अपने रिश्तेदारी के यहां गया हुआ था, वापसी के दौरान ट्रक ने टक्कर मारकर फरार हो गया। गंभीर चोट लगने के कारण मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर शिकारपुर थाना घटनास्थल पर पहुंची और लाश को अपने कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बंजरिया कोर्ट माई की डोली यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

रामनगर : माँ दुर्गे की जयकारों से सम्पूर्ण क्षेत्र सुबह से ही गुँजयमान रहा। प्रखंड से 5 किलोमीटर की दूरी पर सोनखर पंचायत के कोर्ट बनजरिया गांव में स्थित दुर्गा मंदिर में माँ दुर्गे का दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु लोग आते हैं। ऐसी मान्यता है कि मां के दरबार में जो अपनी मन्नतें मांगता है उन सब की मन्नतें मां भगवती पूरा करती हैं। कोर्ट बंजरिया माई रामनगर राज परिवार की कुलदेवी हैं। प्रत्येक वर्ष नवरात्रि की सप्तमी तिथि को मां का डोला पूरे गाजे-बाजे और जुलूस के साथ कोर्ट बंजरिया से सोनखर, नरैनापुर होते हुए रामनगर के शिव मंदिर के पास स्थित मंडप मे लाया जाता है। यहां राज परिवार के सदस्यों द्वारा मां भगवती की विशेष पूजा अर्चना की जाती है और माँ भगवती को प्रसन्न रखने के लिए बलि भी दी जाती है। आज सुबह विशेष पूजा अर्चना के बाद माँ की डोली चली जिसका रास्ते में समाजसेवी-सह-वार्ड पार्षद निवेदिता शाह ने पूजा की। संस्कृत विद्यालय हेतु सबुनी माता स्थान से माता का डोला असाधारण भीड़ के साथ लाया गया। भीड़ को एस.आई. रविन्द्र सिंह एवं राजकिशोर सिंह, ने नियंत्रित किया। चम्पारण काँवर संघ के मंत्री रतन गुप्ता, पार्षद सुशील चौरसिया, मिंटू श्रीवास्तव समाजसेवी दिनेश मुखिया आदि युवा श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे रहे। विधी -व्यवस्था की कमान स्वयं पुलिस निरीक्षक सह थानाध्यक्ष राजीव कुमार संभाल रहे थे साथ मे एस.आई. अरविंद कुमार ,राजीव रंजन सिंह, नवीन कुमार , ए.एस आई चितरंजन सिंह ,डी.एन.सिंह, सहित सभी पुलिस पदाधिकारी काफी सक्रिय दिखे। स्टेशन पर बिलासपुर क्षेत्र से , बेलागोला के गोला पर ग्रीड से,रैली बाजार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से ,सोनखर, नवगाँवाँ, तौलाहाँ ,भावल आदि पूजा पंडालों हेतु भी माता का डोला लाकर कपाट खोला गया।

अनुमंडल क्षेत्रों में बेल पूजन डोली यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की लगी भीड़

बगहा : बगहा एक व दो के सभी क्षेत्रों में माता का पट खुलने को लेकर मंगलवार के दिन पूजन अर्चना का दौर चल पडा । माता की दर्शन के लिए भक्तो की भारी भीड उमड पडी । माता जी के पुजन के लिए पीपल के पेड़ और बेल पूजन विधिवत किया गया । आचार्य देवेंद्र पान्डे के वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा वातावरण गुंजमय हो गया । जय माँ अम्बे गौरी की गूंज से पूरा मुहल्ला और गाँव भक्तिमय हो गया । बेलपूजन के बाद डोली में माता रानी के आगमन के साथ ही जयकारों की गूंज होने लगी । डोली के साथ आगे आगे महिलाओं की झुंड चल रही थी । पीछे से बैंड बाजा के साथ माता का जयकारा बड़ा मनोभावन लग रहा था । पीछे पीछे सभी जगहों के पूजा समिति के सदस्य एवं श्रद्धालुएं माता की डोली थामे चल रहे थे। माता की डोली में शामिल श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह दिखा ।

बगहा दो के मलकौली पटखौली, नारायणपुर मीना बाजार, रेलवे स्टेशन रोड पटेहरा बाजार, बगहा चीनी मिल, सिंह मार्केट और तिवारी मार्केट सहित बगहा एक के आनंदनगर, बगहा बाजार, रत्नमाला आदि के पूजा मंडपो में माता को स्थापित किया गया है। सभी जगहों पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच माता का अराधना किया गया। भवानी पट खुलते ही दर्शन के लिए लोगो की भीड़ उमड़ी। डोली यात्रा को सफल बनाने में नगर के तमाम पूजा समिति के सदस्य और स्थानीय श्रद्धालुओं की उपस्थिति रही। मौके पूजा समिति के सदस्यों में विशाल पांडेय, राहुल सिंह, कमल प्रसाद, सुरेश पटेल, राजन कुमार, रामू साह, मदन साह, सोमेश पांडेय सहित सभी जगहों के सैकड़ों कार्यकर्ता सहित लाखों की सख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे ।

सातवें दिन नवरात्र के श्रद्धालुओं ने सुनी पाठ

नौरंगिया/बगहा : प्रखंड बगहा दो के नौरंगिया में नवरात्र के सातवें दिन मंगलवार को शक्ति पीठ राजगढ़ी देवी मां के दरबार में ग्रामीण और अन्य श्रद्धालुओं ने सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक सुन रहे हैं पाठ इस अवसर पर भक्तों ने माता के चरणों में जयकारे लगाए और उनकी पूजा-अर्चना की हालांकि राजगढ़ी देवी स्थान बरसो पुराना है यहां पर श्रद्धालुओं कि मनते मांगने पर पूरी होती है ।

 नेशार अहमद के सूझबूझ से बड़ी रेल दुर्घटना होने बची

बगहा : बगहा-अवसानी के बीच रेलवे ट्रैक टूटी हुई थी। जिसे स्थानीय नेशार अहमद ने देखकर रेलवे ट्रैक के बीच मे खड़ा होकर अपने लाल गमछे को लहराने लगे।नेशार अहमद ने अपनी जान को जोखिम में डालकर हजारों यात्रियों की जान बचायी। समाचार के मुताबिक अवसानी हाल्ट पर रेलवे ट्रैंक में दरार देखा गया। जिसे स्थानीय नेशार अहमद ने उक्त समय देख तुरन्त रेलवे ट्रैक के बीच मे खड़े होकर लाल गमछे को लहराया। लाल गमछे को देखकर रेलवे डाईवर ने ट्रेन को रोक दीं और उसके नजदीक आकर वहां के रेल ट्रैक को जायजा लिया तो रेलवे ट्रैक टूटी मिली। बगहा स्टेशन पर सूचित कर अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का परिचालन ठप्प कराया गया। मौके पर रेल कर्मी पहुँचकर रेलवे ट्रैक को घण्टों परिश्रम कर रेलवे ट्रैक को ठीक किया। तब रेलवे परिचालन शुरू किया गया। सभी यात्रियों ने नेशार अहमद को धन्यवाद किया।और रेलवे डाईवर ने उनके जज्बे को सलाम किया।

नवरात्रि को लेकर रामनगर नगर पंचायत की व्यवस्था रही काफी चुस्त-दुरुस्त

रामनगर : नगर से होकर गुजरने वाली सभी सड़कों का मरम्मत भी आगामी पर्व-त्योहार को देखते हुए समय से पहले ही कर लिया गया है। नगर कार्यपालक पदाधिकारी श्रीमती मीरा कुमारी ने बताया कि नगर पंचायत नगर की जनता की समस्याओं के समाधान में सदैव तत्पर है। मुख्य पार्षद श्रीमती सावित्री देवी एवं उप मुख्य पार्षद श्रीमती पूनम द्विवेदी दोनों स्वयं अपने से निरीक्षण कर सफाई से संबंधित तथा अन्य समस्याओं की जानकारी लीं। मुख्य पार्षद प्रतिनिधि एवं युवा समाजसेवी नागेंद्र साह ने विशेष अभियान चलाकर सफाई की देखरेख की कमान स्वयं सभालते हुए पूरे नगर क्षेत्र की प्रमुख सड़कों की सफाई रातोंरात करा दिया। जिससे सम्पूर्ण नगर वासी समेत प्रखंड विकास पदाधिकारी जीतेन्द्र कुमार सिंह, मधुकर राय ,प्रमुख प्रतिनिधि सुरेंद्र यादव,उपप्रमुख प्रतिनिधि जावेद खाँ ,सांसद प्रतिनिधि प्रमोद साह ,समाजसेवी दिनेश मुखिया, वार्ड पार्षद सुशील कुमार,रंजन प्र. नाग, सीताराम महतो, संदीप मिश्रा, मनोज कुमार यादव, मुकेश कुमार, शुकुल साह, आनंद सिंह, सुजल सिंह, रमेश कुमार यादव, अनुपम राय,पप्पू सिंह,जनक साह, आदि लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त की है। हालांकि नागेंद्र निषाद समाज से हैं,पर नवरात्रि में नौ दिन उपवास करते हैं। मछली के व्यवसाय को दस दिनों तक बंद रखते हैं। उनके पहल से हीं शांति समिति की बैठक में तीन दिनों तक सरेआम माँस-मछली की विक्री को प्रतिबंधित किया गया।साथ हीं ये स्वयं ठेला पर सब्जी व्यवसायीयो के अगुओं संतोष साह,लालबाबू साह,दिनेश साह शुकुल साह आदि से संपर्क साध कर तीन दिनों के लिए ठेलामुक्त सड़क बनाने का सफल प्रयास किए जो काफी सराहनीय कार्य है।

नल जल योजना महुई पंचायत मे की गई शुरुआत

रामनगर : प्रखंड रामनगर के ग्राम पंचायत राज महुई के वार्ड नंबर 13 बड़गो गांव में ” हर घर ,नल का जल ” योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह ने किया। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को श्री सिंह ने बताया कि यह योजना बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है । इसके तहत हर घर को नल का जल मुहैया कराया जाना है जिसके तहत आपके पंचायत का वार्ड नंबर 13 में इस योजना की शुरुआत की गई है बाकी बचे सभी वार्डों में भी बहुत जल्द इस सेवा को चालू किया जाएगा। मौके पर पंचायत के मुखिया सुधा सिंह ,उप मुखिया किशोरी यादव, मुखिया प्रतिनिधि मिंटू सिंह, विकास मित्र नागेंद्र राम, पंचायत सचिव कमलेश राम सहित पंचायत वासी मौजूद रहे। नल जल योजना के चालू हो जाने से संपूर्ण वार्ड संख्या 13 बड़गो गांव के निवासी काफी प्रसन्न थे और इसके लिए उन्होंने मुखिया प्रतिनिधि श्री मिंटू सिंह को बहुत-बहुत धन्यवाद दीया।

बनकटवा में श्रद्धालुओं को सभापति प्रतिनिधि व उपसभापति ने अपने हाथों से किया प्रसाद वितरण

 बगहा : नगर के ब्रम्हस्थान बनकटवा में बेल पूजन और डोली यात्रा में सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम, उपसभापति जितेंद्र राव शामिल रहे। बेल पूजन और डोली यात्रा में आये सभी श्रद्धालुओं को सभापति प्रतिनिधि व उपसभापति ने अपने हाथों से सभी में प्रसाद वितरण किया। सात ही आदि शक्ति की तमाम जयघोष किया गया। मौके पर वार्ड पार्षद उमेश गुप्ता, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि कमलेश पटेल,सुमन कुमार यादव, मोहम्मद गयासुदिन,पप्पू तिवारी एवं समस्त नव युवक संघ के सदस्य उपस्थित रहे।

About uWUGmjLDja

x

Check Also

कुशीनगर में दिनदहाड़े असलहा के दम पर बदमाशों ने ए 1.60करोड़ लूटे,दहशत

Spread the loveसुनील तिवारी/शम्भू मिश्र 10 दिसंबर, कुशीनगर केसरी कुशीनगर ।हाटा कोतवाली थाना क्षेत्र के ...

जालौन : प्रशासन की आंखोंं में धूल झोंक बहू को जलाकर मारने वाले ससुराल पक्षोंं को बचाने मे लगे सत्ताधारी

Spread the love(०९ दिसम्बर) आजाद अहमद, कुशीनगर केसरी जालौन(उ.प्र.)। नवविवाहिता की आग से जलकर हुई ...

बगहा (प.च.) : डीआईजी और एसपी डीजी के नशा मुुक्ति अभियान की सफलता में जुटे

Spread the love(०९ दिसम्बर) विजय कुमार शर्मा, कुशीनगर केसरी बगहा प.च.बिहार /मझौलिया। सामाजिक संगठन और ...

कुशीनगरः भाकियू का धरना प्रर्दशन चौदहवें दिन जारी,नहीं सुन रहा कोई जिम्मेदार

Spread the loveकुशीनगर।भारतीय किसान यूनियन (भानु) की जिला इकाई, कुशीनगर के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह की ...