Uncategorized पश्चिमी चम्पारण बेतिया राज्य

बेतिया(प.चं.) :: छोटीबड़ी खबरें एक नजर में एकसाथ

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

शहाबुद्दीन आमद, कुशीनगर केसरी/केके न्यूज24, बेतिया प० चंपारण(०८ दिसंबर) की रिपोर्ट…..

बिजली की शार्ट सर्किट लगने से महिला झुलसी, इलाज के दौरान मौत

बिजली की चपेट में आने से घर में काम कर रही घायल महिला की मौत इलाज के दौरान हो गई, घायल महिला के परिजनों ने इलाज के लिए डीएमसीएच लाया गया जहां इलाज के दौरान चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर दिया, घटना के संबंध में संवाददाता को पता चला है कि बरवा सेमरा घाट निवासी भोला साह की पत्नी जानकी देवी अपने घर में काम कर रही थी, इसी दौरान बिजली की नंगी तार के चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गई, परिजनों ने घायल महिला के इलाज के लिए बेतिया सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान डॉक्टरों ने घायल महिला को मृत घोषित कर दिया।
इस तरह की घटनाएं दिन प्रतिदिन सुनने को मिल रही है, घरों के अंदर बिजली की सप्लाई में नंगे तारों का होना ही शार्ट सर्किट से सामानों का जलना, घर के महिलाओं, बच्चों एवं पुरुषों का भी घर में लगे बिजली के तारों से इस तरह की घटनाएं होना स्वाभाविक है क्योंकि सभी लोग अपने घरों के अंदर बिजली के नंगे तारों का देखभाल नहीं करने के कारण इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं जिससे बड़ी दुर्घटना हो जाती है। इसके साथ ही परिजनों को कई प्रकार के कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और आने वाले समय में परेशानियां बढ़ती रहती हैं।

शादी की नियत से छात्रा का अपहरण, कोचिंग जाना बहाना बना, प्राथमिकी दर्ज

स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जैनी टोला से पढ़ाई के लिए कोचिंग गई एक छात्रा का शादी के नियत से अपहरण कर लिया गया है,मामले में छात्रा के पिता ने मुफस्सिल थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है ,छात्रा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जैनी टोला से टेंपो पर सवार होकर सुप्रिया रोड स्थित एक निजी कोचिंग संस्थान में पढ़ने के लिए निकली थी ,इसी क्रम में उसे अगवा कर लिया गया है ।थाना को दिए गए आवेदन में पिता ने कोतवाली चौक के चंदन कुमार पर शादी के लिए पुत्री का अपहरण करने का आरोप लगाया है। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने संवाददाताओं को बताया है कि इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है,
मामले के जांच में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है ,स्थल निरीक्षण करने के पश्चात, जांच उपरांत वस्तुस्थिति सामने आ जाएगी कि किस परिस्थिति में, किस कारणवश छात्रा का अपहरण किया गया है, छात्रा के पिता के आवेदन पर इस प्राथमिकी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए पुलिस जांच में जुट गई है।

छात्र-पुलिस कैडेट कार्यक्रम का आयोजन होगा

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद,पटना के निर्देश के आलोक में संचालित होने वाले इस कार्यक्रम के तहत पुलिस- पब्लिक के संबंधों पर आधारित गतिविधियां संचालन की जाएगी, इसके तहत पहले से चयनित विद्यालयों के फोकल शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा ।प्रशिक्षण के उपरांत यह शिक्षक विद्यालयों में गतिविधियां संचालित करेंगे, बी ईपी की ओर से फोकल शिक्षकों का प्रशिक्षण 9 से 12 दिसंबर तक दो चरणों में आयोजित की जाएगी ।माध्यमिक शिक्षक संघ भवन में आयोजित प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 9 व 10 दिसंबर को जिले के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, शेखौना,बरवत सेना, पिपरा पकड़ी, बगही ज्ञानी जी के टोला, बठना, भरवलिया, करमवा, संनसुरैया, कोह डा, अह वर शेख ,हरपुर बाजार, कोल्हापुर बाजार, डिही धाबेलवा,धुधिहवा, कन्या मध्य विद्यालय जोगा पट्टी,केंद्रीय विद्यालय बेतिया,सहित15 विद्यालय के फोकल शिक्षक शामिल होंगे। शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए संसाधन शिक्षक ,भरत कुमार झा व अर्पणा कुमारी सहित बगहा पुलिस जिला ,जिला पुलिस कार्यालय के अंगद सिंह व बेतिया पुलिस कार्यालय के मोहम्मद शाह जहां को बतौर प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है।
जिले के 30 हाई स्कूलों में छात्र- पुलिस कैडेट कार्यक्रम संचालित किया जाएगा, इसकी जानकारी देते हुए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के विभागीय पदाधिकारियों के द्वारा संवाददाता को जानकारी प्राप्त हुई है।

प्रोफेसर को बम से उड़ाने की मिली धमकी, खौफ में परीक्षा का संचालन

स्थानी एमजेके कॉलेज में स्नातक पार्ट 2 की परीक्षा केंद्र पर पहुंचे कतिपय परिजनों ने परीक्षा नियंत्रक डॉ रविंद्र कुमार चौधरी को बम से उड़ाने की धमकी दी है। इस संबंध में पता चला है कि पार्ट 2 की परीक्षा के दौरान प्रोफेसर को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। इस घटना के संबंध में कॉलेज प्रशासन ने सूचना पुलिस व प्रशासन को नहीं दी है। परीक्षा नियंत्रक चौधरी ने बताया कि पार्ट 2 के परीक्षा में कुछ छात्रों के द्वारा कतिपय कारणों से परीक्षा में नकल नहीं करने की इजाजत देने के कारण बम से उड़ाने की धमकी दी गई।
इस संबंध में कुलसचिव ने जिले के आला अधिकारियों को पत्र भेज परीक्षा के दौरान मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात करने की बात कही थी,लेकिन परीक्षा की शुरुआत से लेकर अब तक का परीक्षा तक कोई मजिस्ट्रेट या पुलिस कर्मी का केंद्र पर नहीं पहुंच पाना घटना का मुख्य कारण है ।पुलिसकर्मी केंद्र पर नहीं पहुंचे हैं उन्होंने आगे बताया कि प्रतिदिन दो पालीयों में लगभग 1000 छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र पर पहुंच रहे हैं। परीक्षा कदाचार मुक्त हो इसके लिए परीक्षा हॉल के मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों के अंदर प्रवेश करने दिया जा रहा है, एक छात्रा को लेकर पहुंचे परिजन ने वहां मौजूद महाविद्यालय के कर्मचारियों से बवाल शुरू कर दिया, वे सुरक्षा घेरे को तोड़कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर गए, वहां पर उनके बाहर जाने की कहा गया, परिजनों ने उन्हें छात्रा के परिजन को नहीं पहचानते हैं, प्रोफेसर को बम से उड़ाने की धमकी लड़की के परिजन ने दी है , प्रोफेसर चौधरी ने बताया कि परीक्षा समाप्ति के उपरांत संध्या समय तक को खैरियत रिपोर्ट एसडीओ को भेजी गई है।

नगर में माता मरियम की शोभायात्रा ईशा समुदाय द्वारा निकाली गई

नगर के बेतिया चर्च मिशन स्कूल से माता मरियम की शोभायात्रा सुबह ईशा समुदाय के विशेष पुरोहित द्वारा पूजा प्रार्थना करते हुए क्या शोभायात्रा निकाली गई इस शोभायात्रा में ईशा समुदाय के सभी छोटे बच्चे सहित वृद्ध व्यक्ति के महिला पुरुष आदि गण काफी संख्या में शामिल हो इस शोभा यात्रा की रौनक बढ़ाई इस शोभायात्रा को नगर के चर्च से होते हुए तीन लांटर्न चौक मोहर्रम चौक से होते हुए दूसैया तक प्रार्थना, आरती, भजन द्वारा शोभायात्रा को ले जाया गया। महामहिम काजिटन फ्रांसिस ओस्ता थे, जिन्होंने अपने कई पुरोहितों के साथ इस विशेष मिस्सा बलिदान को चढ़ाया। इस अवसर पर दूसैया के कई पल्ली पुरोहितों सहित बेतिया के पल्ली पुरोहितों में फादर पॉल जोसेफ, फादर रॉबर्ट तिग्गा, फादर हेनरी फर्नांडो, फादर पास्कल आनंद, फादर जोसेफ मालीपुरम, फादर जॉर्ज, फादर क्रिस्टोफेर केरकेट्टा आदि शामिल हुए।

इलाज के दौरान बिजली मिस्त्री की हुई मौत

   बेतिया इलाज के क्रम में बिजली मिस्त्री की मौत पटना में शनिवार की रात्रि 10:00 हो गई जानकारी के अनुसार जिसे सदर अस्पताल में घायल अवस्था में भर्ती कराया गया था जहां से बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया था जहां इलाज चल रही थी . जहां स्थिति बिगड़ते देख परिजनों ने शनिवार की संध्या पटना के जयप्रकाश नगर शिवम हॉस्पिटल पीएमसीएच से ले गए जहां इलाज के क्रम में रात्रि के 10:00 बजे मृत्यु हो गई सब को मृतक के पैतृक गांव बेरिया लाने के लिए विभागीय कार्रवाई में जुट गई है पोस्टमार्टम उपरांत रविवार की देर संध्या तक शव को लेकर मृतक के पैतृक गांव बेरिया के मलाही टोला पहुंचने की आशंका व्यक्त की जा रही है

About the author

Aditya Prakash Srivastva