पश्चिमी चम्पारण बिहार राजनीति राज्य वाल्मीकीनगर

बाल्मीकिनगर(प.चं.) :: बाढ़ आपदा को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया पश्चिमी चंपारण के बाल्मीकिनगर में हवाई सर्वेक्षण

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा कुशीनगर केसरी/केके न्यूज24, बिहार(०७ अगस्त)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को पंहुचे वाल्मीकिनगर।मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से वाल्मीकि नगर लगभग 12:15 बजे पहुंचे। वाल्मीकि नगर पहुंचने से पहले उन्होंने बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया,सर्वेक्षण के दौरान चंदरपुर, ठकराहा के जगीराहा सहित लगभग आधा दर्जन बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के संवेदनशील जगहों के बारे में अधिकारियों से पूछा।
वाल्मीकि नगर पहुंचने के बाद भारत नेपाल सीमा पर स्थित नारायणी गंडक बराज पर पहुंचकर पैदल यात्रा कर भारतीय क्षेत्र के 18 नंबर फाटक तक पंहुचे।इस दरम्यान गंडक विभाग के अधिकारियों से इसके बारे में जानकारी ली, तथा12 नंबर फाटक को चलवा कर भी देखा।
गंडक बराज का हाल जानने के पश्चात गंडक बराज के नियंत्रण कक्ष पहुंचे मुख्यमंत्री। नियंत्रण कक्ष में पहुंच कर गंडक बैराज में लगे गेटो को संचालित करने हेतु बने स्काडा सिस्टम, मैनुअल सिस्टम और ऑटोमेटिक सिस्टम के बारे में भी जानकारी ली तथा सभी को ऑपरेट करवा कर भी देखा। साथ नहीं संबंधित अभियंताओं के संग एक समीक्षा बैठक भी की तथा पूर्व में बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए 3 फाटक क्रमशः 29,31 और 34 नंबर के बारे में मुख्य अभियंता से बात की। मुख्य अभियंता शांति रंजन सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह तीनों क्षतिग्रस्त फाटक को बदलने के लिए पूर्व में तैयार कर ली गई है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन के चलते बॉर्डर सील होने से नेपाल सरकार के द्वारा नेपाल क्षेत्र में काम करने की अनुमति नहीं मिलने के कारण इन फाटक को नहीं बदला जा सका है।
इसके उपरांत मुख्यमंत्री लगभग 1:24 बजे प्रस्थान कर गए। इस बीच मीडिया कर्मियों को मुख्यमंत्री से मिलने की इजाज़त प्रशासन के द्वारा नही मिली। इस मौके पर जिलाधिकारी कुंदन कुमार, एसपी राजीव रंजन, एएसपी अभियान धर्मेंद्र ओझा, एसडीएम विशाल राज, डीएसपी संजीव कुमार, एसएसबी के सेनानायक राजेंद्र भारद्वाज, एसएसबी 21 वी वाहिनी गंडक बराज के सहायक सेनानायक देवेंद्र उपाध्याय,प्रखंड बगहा 2 के वीडियो प्रणव कुमार गिरी, अंचलाधिकारी राकेश कुमार, वाल्मीकि नगर थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह सहित अनेकों सुरक्षाकर्मी तथा जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता इंद्रजीत कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता मो0 जमील अहमद, सहायक अभियंता विकास कुमार, कनीय अभियंता सिकंदर कुमार, मो0 कमाल अशरफ सहित अन्य अभियंता मौजूद रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva