चुनाव पश्चिमी चम्पारण बिहार बेतिया राज्य

बेतिया(प.चं.) :: सफलतापूर्वक चुनाव सम्पन्न कराकर पश्चिम चम्पारण जिले का नाम करें रौशन : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

::- बेहतर तरीके से हैंड्सऑन प्रशिक्षण प्राप्त करें। ::- बेहतर कार्य करने वाले कर्मी होंगे सम्मानित, शिथिलता एवं लापरवाही पर होगी कार्रवाई। ::- जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रशिक्षण कोषांग द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण का लिया गया जायजा।

विजय कुमार शर्मा, कुशीनगर केसरी/केके न्यूज24, बिहार(२७ अक्टूबर)। स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, त्रुटिरहित निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु प्रशिक्षण कोषांग द्वारा कर्मियों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि मतदान एवं मतगणना के दिन किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े तथा निर्वाध रूप से मतदान एवं मतगणना की प्रक्रिया सम्पन्न करायी जा सके। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा स्वयं प्रशिक्षण शिविर में जाकर स्वयं प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण देने के साथ ही उनका उत्साहवर्धन भी किया जाता रहा है। इसी क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा विपिन हाईस्कूल में प्रशिक्षण कोषांग द्वारा संचालित प्रशिक्षण शिविर का जायजा लिया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बारी-बारी से प्रत्येक रूम में जाकर प्रशिक्षणार्थियों को स्वयं भी प्रशिक्षित किया गया तथा उनके फीडबैक भी लिया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि आप सभी पीठासीन पदाधिकारी, पी-वन, पी-टू, पी-थ्री के उपर इस इलेक्शन में अत्यंत ही महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है। अच्छे तरीके से हैंड्सऑन प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण के क्रम में अगर किसी विषय पर कोई संदेह है तो उसे मास्टर ट्रेनर से बार-बार पूछे तथा संदेह का निराकरण करें।

उन्होंने कहा कि इस बार जिले में बिहार विधानसभा आम निर्वाचन, 2020 एवं 1-वाल्मीकिनगर लोकसभा उप निर्वाचन एक साथ सम्पन्न होने हैं। कोविड-19 के पश्चात यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण इलेक्शन है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि कहीं भी किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। जीरो टाॅलरेंस की नीति का अनुपालन करते हुए अत्यंत ही गंभीरतापूर्वक अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि आपलोगों से अत्यधिक अपेक्षाएं हैं, बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सफलतापूर्वक चुनाव सम्पन्न कराकर पश्चिम चम्पारण जिले का नाम रौशन करें। किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा वहीं कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि वोटिंग के दिन विधानसभा एवं लोकसभा वार ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू की प्राॅपर तरीके से कनेक्टिविटी है कि नहीं इसकी जांच कर लेंगे। माॅक पोल सही तरीके से हुआ है या नहीं, मतदान के पश्चात विधानसभा एवं लोकसभा के लिए ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू संबंधित बाॅक्स में रखवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी बूथ पर ईवीएम/वीवी-पैट, बीयू, सीयू, बैटरी वगैरह रिप्लेशनमेंट होते हैं तो उसको सावधानीपूर्वक चेक कर लेंगे कि सभी कनेक्शन ठीक ढंग से किया गया हो। इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी, प्रशिक्षण कोषांग, बालेश्वर प्रसाद, ओएसडी, बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva