उत्तर प्रदेश राज्य सोनभद्र

सोनभद्र :: मिशन शक्ति के तहत विश्व बाल दिवस के अवसर पर जनपद के समस्त थानों पर स्कूल की छात्राओं को बनाया गया एक दिन का थानेदार

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अवधेश शुक्ला, कुशीनगर केसरी/केके न्यूज24, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं को सशक्त करने की मुहिम जारी है श्रीमान पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 लखनऊ के आदेश के क्रम में, पुलिस अधीक्षक सोनभद्र के निर्देश व पर्यवेक्षण में विश्व बाल दिवस के अवसर पर “मिशन शक्ति” अभियान के तहत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन के प्रति जनपद सोनभद्र में बालिकाओं के सशक्तिकरण, विश्वास व जागरूकता का वातावरण बनाने के उद्देश्य से जनपद के समस्त थानों पर स्कूल/कालेज की छात्राओं को “एक दिन का थानेदार” बनाया गया।

इस आदेश एवं अभियान के अनुपाल के क्रम में थाना रॉबर्ट्सगंज में प्रियंका शुक्ला, थाना पिपरी में तीस्ता मदान, थाना अनपरा में अनन्या शुक्ला, थाना शक्तिनगर पर आकांक्षा शुक्ला, थाना घोरावल में श्रुति गुप्ता, थाना म्योरपुर में प्रियंका कौर तथा इसी प्रकार जनपद के समस्त थानों द्वारा स्कूली छात्राओं को एक दिन का थानेदार बनाया गया।इस दौरान छात्राओं द्वारा थाने पर आने वाली आम जनता की शिकायतों/समस्याओं को सुना गया तथा उनके निस्तारण हेतु संबन्धित को आवश्यक आदेश-निर्देश दिए गए । इसके अतिरिक्त छात्राओं द्वारा थाने पर आने वाले फरियादियों तथा थाना क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को सरकार तथा उ0प्र0 पुलिस द्वारा चलायी जा रही सेवाओं जैसे- डॉयल-112, वीमेन पावर लाइन 1090, ट्विटर सेवा, यू0पी0 कॉप ऐप के विषय में जानकारी दी गयी तथा आवश्यकता होने पर लोगों से उक्त सेवाओं का लाभ लेने की अपील की गयी। इसके अलावा उनके द्वारा यह भी बताया गया कि लड़कियों को हमेशा अपराध का जबाब देना चाहिए, महिला हिंसा के खिलाफ आवाज उठाना चाहिए। अक्सर लोग व लड़कियाँ अपने साथ हुए अपराध को छिपा लेती हैं जिससे अपराधियों का मनोबल बढ़ता है । इसके अतिरिक्त पुलिस द्वारा बच्चों को थाना परिसर एवं थाना क्षेत्रों का भ्रमण भी करवाया गया तथा पुलिस की कार्यशैली की जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर विभिन्न छात्राओं द्वारा बताया कि वो आगे चलकर प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है तथा मौका मिला तो पुलिस विभाग में आकर जनता की सेवा करना चाहती है। अभियान के दौरान छात्राएं जनपद पुलिस के साथ कार्य करके काफी उत्साहित रहीं तथा जनपदीय पुलिस को धन्यवाद दिए ।

About the author

Aditya Prakash Srivastva

Leave a Comment