उत्तर प्रदेश बीजपुर राज्य सोनभद्र

बीजपुर(सोनभद्र) :: प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में कराया गया विराट कुश्ती दंगल

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अनूप श्रीवास्तव/प्रवीण कुमार, कुशीनगर केसरी/केके न्यूज24, बीजपुर, सोनभद्र(१० जनवरी)। बीजपुर थाना क्षेत्र के पुनर्वास 1 प्राथमिक विद्यालय बीजपुर के प्रांगण में अखिल भारतीय विराट कुश्ती दंगल का आयोजन शुरू किया गया। दंगल में पांच प्रांतों के 40 जनपदों से आये पहलवानों ने अखाड़े में अपना जलवा दिखाया। कुश्ती दंगल के मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख संजय यादव ने फीता काट अखाड़े की पूजा कर कुश्ती शुरू कराया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेंद्र सिंह बघेल ने किया।

कुश्ती दंगल का शुभारंभ हनुमान गढ़ी के बाबा बजरंगी पहलवान ने हनुमानजी का पूजन अर्चन किया। सर्व प्रथम हनुमान गढ़ी अयोध्या के बजरंगी पहलवान व आगरा के लौटन पहलवान के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिला। इसमें हनुमान गढ़ी के पहलवान बजरंगी ने आगरा के लौटन पहलवान को पटखनी दी। इसके बाद मथुरा के बबलू पहलवान व बिहार के अंकित पहलवान के बीच मुकाबला हुआ जिसमें मथुरा के पहलवान ने बिहार के पहलवान को शिकश्त दी। इसके बाद दिल्ली की महिला पहलवान सरिता ने गोरखपुर की महिमा पहलवान तन्नू को पटखनी दी।कुश्ती गरम होती रही इसी के बीच अखाड़े में वाराणसी के हरिहर पहलवान ने बिहार के तुफान पहलवान को हराया तथा दिल्ली और जौनपुर के पहलवानों के बीच जमकर मुकाबला हुआ लेकिन दोनों पहलवान आपस में बराबरी पर रहे।इसके बाद बिहार और बनारस के बीच कुश्ती का मुकाबला चला जिसमें बिहार की निशा पहलवान ने बनारस की भावना पहलवान को हराकर जीत हासिल की। इसी के बीच बरेली और गोरखपुर का कुश्ती दंगल चला जिसमें गोरखपुर के गुड्डू पहलवान ने बरेली के मुकेश पहलवान को पटखनी दी। इसी तरह वाराणसी और लखनऊ के बीच हुआ। जिसमें लखनऊ के रवि पहलवान ने वाराणसी के भानु पहलवान को शिकस्त दी। इसके बाद सीतापुर औऱ बिहार के बीच मुकाबला चला जिसमें दोनों पहलवान बराबरी पर रहे। इसके बाद बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच मुकाबला हुआ जिसमें वाराणसी के महिला पहलवान रोशनी ने बिहार के महिला पुष्पांजलि को हराया औऱ दिल्ली और बिहार के बीच महिला कुश्ती दंगल ज्यादा समय तक चला जिसमें दिल्ली की पहलवान पुष्पा ने बिहार के काजल पहलवान को हराया औऱ रेफरी की भूमिका चंद्र मणि तिवारी, लल्ला पाठक ने निभाई।

अखिल भरतीय विराट कुश्ती दंगल का आयोजन कर्ता रामाज्ञा सिंह ने सभी अतिथि पहलवान का आभार व्यक्त किया। इसमें मुख्य रूप से उपस्थित जगदीश यादव, रामसूरत यादव, उपेंद्र प्रताप सिंह, भागीरथी, जे एन चौरसिया, गणेश शर्मा, तारा सिंह यसवंत सिंह,सहित ज्यादा संख्या में लोग मौजूद रहे औऱ बीजपुर के थाना प्रभारी श्याम बहादुर यादव अपने पुलिस बल के साथ इस दंगल में तैनात रहे ताकि किसी प्रकार का कोई अनहोनी न हो।

About the author

Aditya Prakash Srivastva