उत्तर प्रदेश मिर्जापुर राज्य

मिर्जापुर :: कर्म और आचरण से मिलती है महानता : मनोज श्रीवास्तव

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अन्पपूर्णा श्रीवास्तव, कुशीनगर केसरी, मीरजापुर(२७ फरवरी)। प्रतिभा महल एवं जाति की मोहताज नहीं होती, आपके आचरण, व्यवहार और कर्म आपको महान बनाते हैं समाज के हर इंसान को अपना समझने वाले को जमाना याद करता है। महलों में पली मीराबाई चर्मकार संत शिरोमणि की शिष्या बनी। यह गुरु शिष्य के निर्मल मन को दर्शाता है। उक्त विचार संत रविदास संघर्ष सेवा समिति के तत्वावधान में नगर के डंगहर मोहल्ले में आयोजित रविदास जयंती समारोह में मुख्य अतिथि मनोज श्रीवास्तव ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन और संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण करके किया।

मुख्य अतिथि श्री श्रीवास्तव ने कहा कि मन की निर्मलता और कर्म के प्रति जागरूकता का संदेश संत शिरोमणि रविदास जी ने अपने कृत्यों से दिया। यह संदेश आज भी भ्रमित लोगों का मार्गदर्शन करता है। आगे कहा कि संत रविदास अपने काम और दिए गए वचन के प्रति इतने गम्भीर थे कि वह एक बार जूता बना रहे थे और गंगा स्नान के लिए जा रही वृद्ध महिला ने उनसे गंगा स्नान करने के लिए चलने को कहा तो उन्होंने टका सा जवाब दिया कि आज जूता बनाकर देने का वादा कर चुका हूँ। अगर गए तो ध्यान काम पर ही रहेगा, इससे पुण्य भी नहीं मिलेगा और वादे के अनुसार जूता बनाकर न देने पर उनका वचन भी भंग होगा।
मन चंगा तो कठौती में गंगा मानने वाले संत रविदास ने वचन के धनी और कर्म के प्रति सदैव सजग रहने का संदेश दिया जो आज भी लोगों को प्रेरणा देता है। कहा कि उनके सद विचारों से प्रभावित होकर महलों में पली बढ़ी भगवान श्रीकृष्ण की परम भक्त मीराबाई इनकी शिष्या बन गई और भक्तिमार्ग अपना कर अपने आपको लीलाधर की भक्ति में लीन कर लिया।उन्होंने कहा कि पैदा होना और मर जाना केवल यही जीवन नहीं है, जो समाज और देश के लिए कुछ देकर जाता हैं वहीं महान होता है। सबके मान, सम्मान की चिंता करने वाले संत रविदास के जयंती समारोह में शामिल होना भगवान की असीम कृपा हैं। भगवान लोगों की मानसिकता के अनुसार उसे अपना माध्यम बनाते हैं। सत्संग करने वालो के जिम्मे अच्छे कार्य ही आते है। भगवान के मंशा के अनुसार माध्यम बनकर लोगों की मदद करना संत रविदास के दिनचर्या में शामिल था। दूसरों की सहायता करके उन्हें परम आनंद की अनुभूति होती थी।

आगत अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम के संयोजक राजकुमार भारती एवं संचालन शिवलाल सोनकर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्टेट बैंक के पूर्व प्रबन्धक जगन्नाथ ने किया। कार्यक्रम मे स्थानीय सभासद शिवपाल कन्नौजिया, भारतीय जनतापार्टी के नेता रवि शंकर साहू, मनोज दमकल, सूरज भारती, नागेन्द्र भारती, अंकुर श्रीवास्तव, संतोष भारती, अजित दूबे सहित सैकड़ों लोग उपस्थित हुए।

About the author

Aditya Prakash Srivastva