पटना बिहार राज्य

पटना : बिहार की महत्वपूर्ण खबरें रात्री ११:३० बजे तक की

News
  •  
  •  
  •  
  • 19
  •  
  •  
  •  
  •  
    19
    Shares

(०५ जनवरी, शनिवार)

विजय कुमार शर्मा, केके न्यूज24/कुशीनगर केसरी बिहार की रिपोर्ट…..

मोतिहारी में बम ब्लास्ट, 4 बच्चे जख्मी, पीडि़तों के घरों में मचा कोहराम, बिहार के माेतिहारी में बम ब्‍लास्‍ट से सनसनी मच गई है। बम एक लावारिस झोले में रखा था…

मोतिहारी : बच्चों को कहां पता था कि जिस लावारिस झोले को वे खोल रहे हैं, उसमें बम है। बच्चा ने जब झोला खोला तो उसमें रखे बम ब्लास्ट कर गया। इसमें चार बच्चे जख्मी हो गये।

घटना पूर्वी चंपारण जिले के कोटवा थानाक्षेत्र के डुमरा चौक से सटे सरेह में हुई। शनिवार को हुए बम ब्लास्ट की इस घटना में घायल हुए सभी चारों बच्चे इसी इलाके के हैं। सभी घायल बच्चे बकरी चराने के लिए गए थे। बकरियां चरने लगीं। बच्चे खेलने लगे। खेलने के दौरान ही बच्चों को पुआल के ढेर में एक झोला मिला। झोले में बम था। झोले को लेकर बच्चे खेलने लगे। इतने में बम ब्लास्ट हो गया और बच्चे जख्मी होकर तितर-बितर हो गए। घटना की सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ मौके पर पहुंची और बच्चों को इलाज के लिए सदर अस्पताल मोतिहारी भेजा गया लेकिन सूचना के बाद भी पुलिस देर से पहुंची। इसके कारण नाराज लोगों ने एनएच -28 को जाम कर दिया। हालांकि बाद में पुलिस के पहुंचने और मामले में त्वरित कार्रवाई करने के आश्वासन के बाद लोग सड़क से हटे। घायलों में खजुरिया निवासी सुकई राम की पुत्री गीता कुमारी (10), पुत्र सूरज कुमार (08), मुन्ना राम का पुत्र मुनटुन कुमार (10) और सुरेश राम का पुत्र सोनू (15) शामिल हैं। सूरज और सोनू के पैर में गंभीर जख्म आए हैं। वहीं अन्य के सिर व शरीर के अन्य हिस्सों में गहरे जख्म लगे हैं। सदर अस्पताल में सभी का इलाज चल रहा है।

दरअसल परिवार के लोगों की जानकारी में बच्चे रोज की तरह बकरी चराने गए थे। सभी चैन से थे कि बच्चे बकरियों को लेकर सुरक्षित वापस आ जाएंगे। इसी बीच हुए बम के धमाके ने तीन परिवार के लोगों को हिला दिया। जो जहां था, वहीं से भागा। बच्चों को सदर अस्पताल लाया गया। काफी देर तक यहां भी अफरा-तफरी की स्थिति रही। हालांकि चिकित्सकों ने बच्चों की स्थिति को स्थिर बताया है। उधर एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने पूरी घटना की जानकारी ली है। कोटवा के थानाध्यक्ष को मामले में तत्काल पूरे मामले की जांच कर बम रखनेवाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। एसपी ने कहा कि जख्मी बच्चों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बम विस्फोट कैसे हुआ और किसने वहां बम को रखा था। इसकी जांच चल रही है। जांच कर अविलंब इस मामले में बम रखनेवाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड में हुई पेशी

मुजफ्फरपुर : आरोपी शहाबुद्दीन और लड्डन मियां की हुई पेशी बाकी आरोपियों की मुजफ्फरपुर जेल से हुई पेशी, 29 जनवरी से ADJ-11 में केस की होगी सुनवाई…

पश्चिमी चम्पारण विकास मंच ने किया एक रैली का आयोजन

बगहा : मुख्य उदेश्य बगहा को राजस्व जिला, गन्ना के मूल्य में वृद्धि के साथ पश्चिमी चम्पारण में शिक्षा के सुधार को लेकर है। आज ०५ जनवरी को पश्चिमी चम्पारण विकास मंच के संस्थापक सह अध्यक्ष रवि उपाध्याय कि अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन बगहा अनुमण्डल परिसर में किया गया, इस बैठक का संचालन मंच के संगठन प्रभारी संजय सिंह ने किया। इस बैठक का मुख्य उदेश्य आगामी 09-जनवरी-2019 को रैली को लेकर रणनिती तैयार करने के संबंध में था। रैली का मुख्य उदेश्य बगहा को राजस्व जिला, धनहा और रामनगर को राजस्व अनुमण्डल बनवाने तथा परसौनी, चौतरवा, भैरोगंज तथा हरनाटाण को प्रखण्ड तथा वाल्मिकिनगर को जिला पंचायत का दर्जा दिलाने के साथ ही गन्ना के मूल्य में वृद्धि के साथ नियमित भुगतान के साथ युवायों के लिये पश्चिमी चम्पारण में विश्वविद्यालय के साथ मुजफ्फरपुर विश्वविद्यालय की कार्यशैली में सुधार को लेकर है। वहि पुरे पश्चिमी चम्पारण में पी.एच.सी में सुधार कराया जाना है। यह रैली रामपुर चेकपोस्ट से निकलेगी जो बगहा चीनी मील जहां सभा का सम्बोधन किसानों के द्वारा किया जायेगा, फिर यह रैली बगहा 01 होते हुए चौतरवा, भैरोगंज से रामनगर तक जायेगी। इस रैली का समर्थन विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के साथ राष्ट्रीय मानवाधिकार खुले दिल से किया है। इस बैठक में मंच के प्रखण्ड अध्यक्ष मेवा साह, पतरु दास, आई.टी सेल के प्रभारी अविनाश गौतम, मीडिया प्रभारी विजय कुमार शर्मा तथा मंच के साथी हैप्पी सिंह, अमित सिंह के साथ बजरंग दल एंव राष्ट्रीय मानवाधिकार के साथी उपस्थित रहे।

सम्मान पाने वाला से ज्यादा सम्माननीय सम्मान देने वाला होता है 

वाल्मीकिनगर : आज बाल्मीकि नगर के बाइट में डी एल एड कर रहे शिक्षकों का विदाई समारोह का आयोजन का कार्यक्रम किया गया।जिसमें सम्माननीय शिक्षक व प्रशिक्षक श्री शैलेश कुमार पासवान ने नैतिक जागरण मंच के सदस्यों को पर्यावरण रक्षा के प्रति उनकी क्रियाकलाप के लिए विशेष तौर पर अध्यक्ष श्री अरुण कुमार सिंह और निप्पू पाठक को आमंत्रित किया गया था। श्री अरुण कुमार सिंह का कतिपय कारणों से अनुपस्थिति रहने के कारण नैतिक जागरण मंच के श्री अरविंद कुमार सिंह और मीडिया प्रभारी द्वय श्री रघुवंश मणि पाठक और श्री मिथलेश कुमार पांडे के साथ निप्पू पाठक बाल्मीकि नगर बाईट पहुंचे। शिक्षक श्री शैलेश पासवान का प्रबंधन व्यवस्था को देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गए। उनके आदर- सत्कार से उनकी विनम्रता और प्रेम का भाव स्पष्ट झलक रहा था। दीप प्रज्वलनोपरान्त सम्मान सत्र प्रारंभ हुआ। उन्होंने अपने सहयोगियों के द्वारा माला पहनाकर और अंग वस्त्र से सभी नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के सदस्यों के सम्मान के साथ साथ उपस्थित रहे शिक्षकों एवं पदाधिकारियों का भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डायट के प्राचार्य श्री धनेश्वर प्रसाद सिंह, व्याख्याता श्री सतीश कुमार ठाकुर ,वरीय व सेवानिवृत्त शिक्षक श्री ललन तिवारी, शिक्षक श्री कयूम अंसारी ,प्रशिक्षक श्री शंभू पाण्डेय , प्रशिक्षु श्री अमित कुमार सिंह, एवं श्री सुशांत कुमार के अलावे D.El.Ed कर रहे सैकड़ों शिक्षक गण मौजूद रहे। श्री शैलेश पासवान और उनकी टीम द्वारा जो सम्मानजनक व्यवहार पर्यावरण के प्रति अभिरुचि रखने वाले नैतिक जागरण मंच के साथ किया गया इसके लिए पूरा नैतिक जागरण मंच उनका आभार प्रकट किया है । ऐसा इसलिए कि किसी को सम्मान देना आसान नहीं होता। सम्मान वही दे सकता है। जो खुद सम्मान के योग्य हो। वास्तव में शैलेश पासवान इसके हकदार हैं। इसीलिए नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट ने अपनी तरफ से डायट प्राचार्य श्री धनेश्वर प्रसाद सिंह को अंग वस्त्र देकर और श्री शैलेश पासवान को डायरी प्लास्टिक के बदले झोला तथा पौधा दिया विशेष सम्मान किया। जिन लोगों को नैतिक जागरण मंच ने झोला डायरी व पौधा देकर सम्मानित किया ।उनमें श्री ललन तिवारी ,श्री कैयूम अंसारी ,श्री शंभू पाण्डेय, श्री अमित सिंह श्री सुशांत कुमार आदि कई लोग शामिल रहे। इसके साथ ही नैतिक जागरण मंच के कार्यक्रम “स्वच्छ बिहार ,स्वस्थ बिहार झोला लेकर चले बाजार कार्यक्रम” को बल देने के लिए सचिव निप्पू कुमार पाठक ने अपने संबोधन मे सभी उपस्थित शिक्षकों से प्रार्थना किया कि वे अपने विद्यालय में ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं तथा थर्मोकोल एवं प्लास्टिक के बने थालियों व गिलासों का प्रयोग बिल्कुल बंद करें ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके। अगर पर्यावरण सुरक्षित होगा तो हम सुरक्षित हो पाएंगे।
सम्मान करना नैतिक जागरण मंच की परंपरा है सभी को सम्मान करने का ढंग सीखना चाहिए। क्योंकि सम्मान त्याग की आधारशिला टीकी होती है । बाल्मीकि नगर बाइट के सभी पदाधिकारियों, उपस्थित वरिष्ठ जनों, उपस्थित प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षक बंधुओं का हार्दिक अभिनंदन करते हुए आप सभी एक कुशल शिक्षक के रूप में समाज को नई दिशा देने जा रहे है। अंत मे, विशेष तौर पर सम्मानीय शिक्षक श्री शैलेश पासवान को हृदय की गहराइयों से धन्यवाद देकर श्री पाठक ने कहा कि आप ने हमें इस योग्य समझा ।

अपने घर को दिया आधुनिक पाठशाला का रुप

छपरा : बिहार के छपरा जिले में एक भारतीय वायु सेना के सैनिक ने अपने गांव में 200 बच्चों के लिए एक आधुनिक-दिन पाठशाला में अपना घर को बदल लिया है।

केवल 61% साक्षरता दर वाले राज्य बिहार के दूरदराज के अंदरूनी हिस्सों में शैक्षिक जागरूकता अभी भी बहुत ही कम है। फूस की छतों वाली मिट्टी की झोपड़ियों के अंदर किताबें किसी भी बिजली के उपकरण की तरह आज भी दुर्लभ हैं लेकिन इसके विपरित भारतीय वायु सेना के कर्मचारी प्रकाश पांडे ऐसे ही एक गाँव के निवासी थे। जब वे वर्षों की सेवा के बाद अपने गृहनगर लौटें तो शायद उन्हें क्या पता था कि गरीबी और अशिक्षा की एक कठिन तस्वीर ने उनका कभी इंतजार किया था। हांलांकि वे कभी हार नहीं मानने के लिए प्रकाश परिदृश्य को बदलने के लिए दृढ़ थे। आज वही प्रकाश पांडे एक आधुनिक स्कूल पाठशाला चला रहे हैं जो गाँव और आसपास के इलाकों में दो सौ से अधिक बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते है।

छपरा जिले के सुदूर चोरौवन गाँव में पले बढ़े प्रकाश ने एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने क लिए हर छोटे से छोटे संघर्ष का अनुभव और सामना किया। मिट्टी की झोपड़ियों के अंदर कक्षाएं लगती थीं फीस तीस से पचास रुपये प्रति माह थी और कभी-कभी हम उतना भी भुगतान करने में असमर्थ थे। वित्तीय बाधाओं के कारण मुझे अपने इंटरमीडिएट के बाद थोड़ी देर के लिए अपनी पढ़ाई बंद करनी भी पड़ी प्रकाश ने एफर्ट्स फ़ॉर गुड के साथ ये बातें शेयर कि हैं। प्रकाश ने दृढ़ता से काम किया और भारतीय वायु सेना में एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करने में सफल रहे। अपने गांव लौटने पर उन्होंने महसूस किया कि एक दशक में भी स्थिति बहुत कुछ नहीं बदली है यहां।
शायद अब संख्या में अधिक स्कूल तो हैं लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता अभी भी जर्जर हालत है।

लोग अभी भी सौ या दो सौ रुपये प्रति माह की तरह मामूली शुल्क देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और परिणामस्वरूप कई बच्चे स्कूलों में भी नहीं जा पा रहे हैं। प्रकाश ने अपने गांव के चारों ओर पाँच किलोमीटर के दायरे का सर्वेक्षण किया और एक चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। सैकड़ों बच्चों को बुनियादी शिक्षा से वंचित किया जा रहा था क्योंकि उनके माता-पिता कम से कम इसके महत्व से अवगत थे और वे अपने बच्चों को पतंग उड़ाने या दिन भर इधर-उधर भागने में कोई गुरेज नहीं करेंगे। प्रकाश ने अपने छह साल की सेवा से अपनी सारी बचत का निवेश किया और जुलाई 2017 में प्रकाश ने पैंतीस स्थानीय बच्चों के साथ अपने घर के परिसर के अंदर अपना पाठशाला शुरू कर दिया।

प्रकाश ने क्षेत्र में स्कूल चले लेट्स गो टू स्कूल अभियान भी चलाया और बच्चों को किताबें बैग और स्टेशनरी किट दिए ताकि उन्हें स्कूलों में आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। अभियान का एक दिन मेरे स्कूल में अगले दिन सत्तर नए बच्चों को लाया गया।

प्रकाश के अनुसार अभी लंबा रास्ता तय करना है। केवल पैंतीस बच्चों के साथ शुरू होने से लेकर कक्षा 1 से 8 तक के दो सौ से अधिक छात्रों के आवास के लिए पाठशाला ने एक वर्ष में एक लंबा सफर तय कर लिया है। प्रकाश ने अपने सपनों के स्कूल को सुंदर कक्षाओं कंप्यूटर प्रोजेक्टर और शिक्षाविदों के अन्य डिजिटल मोड के साथ स्थानांतरित करने में सफलता प्राप्त की है। उसने पड़ोसी गाँवों में व्यापक रूप से फैलने और सैकड़ों अन्य बच्चों को भी शिक्षित करने की योजना बनाई है। प्रकाश ने सेनेटरी नैपकिन वितरण पर्यावरण जागरूकता आदि के लिए विविध अभियान भी चलाए हैं। प्रकाश पांडे की इस अविश्वसनीय पहल के लिए प्रयासों की सराहना करते हैं और उनके जैसे और अधिक लोगों को हमारे देश के भविष्य को बेहतरीन तरीके से आकार देने की कामना करते हैं।

आगामी 12 जनवरी तक विधालय रहेंगे बंद

सीवान : जिले के सरकारी और गैर-सरकारी सभी स्कुल अगले 12 जनवरी तक बंद रहेंगे। कड़ाके की ठंड को देखते हुए एक बार फिर से बढ़ाया गया है डेट। जो पहले 1 जनवरी से 5 जनवरी तक निर्धारित बंद था अब अगले 12 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।
सिर्फ क्लास 1 से 8 तक स्कूल बंद करने का यह आदेश कड़ाके की ठंड और घने कोहरे को देखते हुए एडीएम ने डीईओ को यह आदेश जारी किया है।

बिहार में जल्द बिजली के लिए प्रीपेड मीटर लगेगा

पटना : ‘बिजली के उपयोग में कमी लाने को लेकर होगा उपयोग’ ‘उपभोक्ता रिचार्ज के माध्यम से बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। ‘बिहार के हर घर में 2 साल के भीतर प्रीपेड मीटर लगेगा।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

मोतिहारी : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। मौके पर कृषि मंत्री ने बताया कि देश के ग्रेड ए० 01 स्टेशनों पर स्मारकीय ध्वज स्थापित किये जाने का निर्णय रेल मंत्रालय ने लिया है। इसी क्रम में विशेष रूप से बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन परिसर में 100 फ़ीट ऊंचा स्मारकीय ध्वज स्थापित किया जाएगा। यह दरभंगा के बाद बिहार का दूसरा स्टेशन होगा जहां यह ध्वज स्थापित होगा।जिसका उद्घाटन कृषि मंत्री 26 जनवरी को समारोह पूर्वक करेंगे।इसके अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज को बढ़ाते हुए प्लैटफॉर्म से बाहर तक विस्तारित किया जाएगा।स्टेशन पर शौचालय के साथ दोनों प्लैटफॉर्म पर कैंटीन भी बनाया जाएगा। कृषि मंत्री ने डी०आर०एम० को चांदमारी गुमटी के पास प्रस्तावित ओवर ब्रिज के निर्माण की दिशा में तेज़ी लाने का निर्देश दिया। मौके पर डी०आर०एम० समस्तीपुर मंडल आर०के०जैन, रेलवे के अभियंत्रण विभाग के वरीय पदाधिकारी एवं अन्य पाधिकारियों सहित ज़िला महामंत्री द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह, ज़िला प्रभारी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा मो कलाम, मीडिया प्रमुख मोतिहारी लोकसभा भाजपा गुलरेज़ शहज़ाद, रमेश गुप्ता, राजा खान सहित बड़ी संख्या में आम जनता उपस्थित थे। उक्त आशय की जानकारी मोतिहारी लोकसभा भाजपा के मीडिया प्रमुख गुलरेज़ शहज़ाद ने जारी विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

अपराधियों ने शराब पीने के लिए पैसे नहीं देने पर एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी

सहरसा : सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं, परिजनों ने घटना के बाद पुलिस-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
जानकारी के मुताबिक, मामला सहरसा के सदर थाना क्षेत्र के वार्ड नम्बर 31 का है. मृतक की पहचान चांद के रूप में हुई है. मृतक के भाई की माने तो चांद अपने मोहल्ले में घूम रहा था तभी बाइक सवार कुछ अपराधी आए और शराब पीने के लिए उससे पैसे मांगने लगे। जब उसने पैसा देने से इनकार कर दिया तो अपराधियों ने उसे गोली मार दी,जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके बाद उसे आनन- फानन में पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. घटना के बाद अस्पताल में पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज का जांच शुरू कर दी है. वहीं, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. इस गोलीबारी की घटना के बाद एक बार फिर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं।

राजधानी में एक निजी अस्पताल की करतूत से मानवता हुई शर्मसार

पटना : एक निजी अस्पताल के करतूत ने मानवता को शर्मसार कर दिया लेकिन हद तो तब हो गई जब कार्रवाई के लिए पंहुची पुलिस भी पीड़ितों को इंसाफ दिलाने के बजाय मामले की लीपापोती में जुटी रही।
दरअसल पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के मलाही पकड़ी स्थित उमा हॉस्पिटल में वैशाली के के 35 साल के मरीज की मौत हो गई। परिजनों की मानें तो उन्होंने 4 लाख रुपये का मेडिकल बिल चुका दिया था लेकिन अस्पताल प्रशासन और पैसे की मांग पर अड़ा था। परिजनों ने जब पैसे देने में लाचारी जताई तब हॉस्पिटल प्रबंधन के गुंडों ने परिजनों की बेहरमी से पिटाई शुरू कर दी। पिटाई में दो परिजन को गंभीर चोट आई है। एक का तो सिर फट गया और पीठ पर भी गंभीर चोट के निशान उभर आए हैं।

सिटी इलाके में रानीपुर पैजावा के नाले में गिरे 5 साल के आदित्य का शव बरामद

पटना : बीती रात दस बजे तक बच्चे की तलाश के बाद आज आज सुबह से एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था।
आपको बता दें कि बाइपास थाना क्षेत्र में रानीपुर पैजवा के पास रखे पोल से नाला पार करने के क्रम में आदित्य गहरे नाले में गिर गया था। जिसके बाद कोहराम मच गया. मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की ने रात करीब दस बजे तक बच्चे की तलाश करती रही लेकिन उसका पता नहीं चल पाया था। आज सुबह टीम ने बच्चे आदित्य का शव नाले से बरामद किया है।

About the author

Aditya Prakash Srivastva