उत्तर प्रदेश कुशीनगर राजनीति

कुशीनगरः प्रधानमंत्री के संभावित दौरे को लेकर हलचल तेज,डीएम ने लिया जायजा दी हिदायत

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सुनील कुमार तिवारी. (Kknews24)वृहस्पतिवार.10जनवरी

कुशीनगर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्भावित आगमन के मद्देनजर प्रशासनिक हलचल तेज हो गई है। गुरुवार को डीएम डा. अनिल कुमार सिंह एयरपोर्ट का निरीक्षण करने अधिकरियों के साथ पहुंचे। उन्होंने पुराने टर्मिनल व एटीसी बिल्डिंग का निरीक्षण किया। वहीं कार्यदायी संस्थाओं को तेजी से काम पूरा करने को लेकर निर्देश दिया।
एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम सम्भावित है। जिला प्रशासन व टेक्निनिकल टीम की रिपोर्ट के आधार पर उद्घाटन की तिथि तय होनी है। पिछले महीने के अंत में प्रधानमंत्री से आधा दर्जन सांसद मिलकर एयरपोर्ट शुरू कराने की मांग कर चुके हैं। इसके बाद इसको लेकर सरगर्मी बढ़ गयी है। 590 एकड़ भूमि में बने इस एयरपोर्ट पर 3 किलोमीटर लंबे और 80 मीटर चौड़े रनवे का निर्माण शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है। फायर बिल्डिंग की फिनिशिंग बाकी है तो वहीं नये टर्मिनल बिल्डिंग का काम अधूरा है।
इस सप्ताह में निर्माण की गति को देखने के लिए डीएम ने दूसरा दौरा किया है। जब तक नया टर्मिनल और एटीसी बिल्डिंग नहीं बन जाता है, तब तक पुराने से कार्य लिया जाएगा। पुराने टर्मिनल बिल्डिंग एवं गेस्ट हाउस की मरम्मत, रंगाई-पुताई व आस पास पिचिंग का कार्य पूरा होने के कगार पर है। यह कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने को लेकर बिजली विभाग कार्य में जुट गया है। चहारदीवारी का कार्य भी अंतिम दौर में चल रहा है।एयरपोर्ट के बगल स्थित भलुही मदारी पट्टी से हवाई अड्डा निर्माण में 6 एकड़ जमीन ली जानी थी, जिसमे 4.75 एकड़ जमीन किसानों ने मुआवजा लेकर दे दिया। शेष बचे 1.25 एकड़ के लिए किसानों ने जमीन के बदले जमीन की बात कही थी। इस पर जमीन विनिमय के लिए जवाइंट मजिस्ट्रेट ने नागरिक उड्डयन विभाग को पत्र प्रेषित किया था।
उड्डयन विभाग की ओर से पत्र का जवाब आ चुका है, जिसमे उड्डयन विभाग ने अपने स्तर से एक अधिकारी भी विनिमय करने के लिए नामित कर दिया है। कितने किसानों को जमीन दी जानी है, उसका ब्योरा मांगा है। प्रशासन ने विधिवत ब्योरा बनाकर भेज दिया है।
उड्डयन विभाग की जमीन पर निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने बंटवारे को लेकर खाका तैयार कर किसानों को भी दिखाने को कहा, ताकि वे संतुष्ट हो जाय। इस काम को 24 घंटे के अंदर पूरा कराने को कहा गया।
एयरपोर्ट का काम प्रगति पर है। उच्चाधिकारियों को जल्द ही इसकी रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

About the author

Aditya Prakash Srivastva