पटना बिहार राज्य

पटना : बिहार की दिनभर की खास खबरें एकसाथ

News
  •  
  •  
  •  
  • 8
  •  
  •  
  •  
  •  
    8
    Shares

विजय कुमार शर्मा बिहार(१२ फरवरी) की रिपोर्ट……

पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय का हुआ सोनपुर मे हुआ भव्य स्वागत

सोनपुर : सारण जिले के सोनपुर प्रखंड के बाबा हरिहरनाथ की नगरी सोनपुर मे बिहार पुलिस महानिदेशक श्री गुप्तेश्वर पांडेय का DGP बनने के पश्चात प्रथम बार आगमन हुआ। यहाँ सर्वप्रथम उनका सम्मान हाथी घोड़ोंं के साथ प्रशासनिक सम्मान और उसके बाद सोनपुर के लगभग 500 लोगो ने उनका हार्दिक अभिनंदन किया।

श्री पांडेय सर्वप्रथम मंदिर के गर्भगृह मे जाकर बाबा हरिहरनाथ का आशीर्वाद लिए फिर वो पुुुलिस पब्लिक संवाद कार्यक्रम मे पहुँचें और लोगो से मुखातिब हुए। श्री पांडेय ने कहा कि सोनपुर से मेरा नाता मेरे पैतृक गाँव जैसा है। मै यहाँ के लोगो व खासकर मिडिया का सदैव आभारी रहुँगा। उन्होंने कहा कि आपलोग बिहार को अपराध-मुक्त बनाने हेतु मेरा साथ दे और गलत लोगो के खिलाफ मुझे कहे उनपर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी मेरी है। उन्होंने उपस्थित प्रशासन को कहा कि आम जनता के साथ पुलिस को किस तरह से भाई -चारा बना कर रखते हुए समाजिक बुराइयों, अपराध पर लगाम लगाने, शराब बंदी को सफल बनाने के साथ अन्य घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आम जनता से सहयोग लेने व आम जनता की सामाजिक सुरक्षा व्यवस्था को कायम करने के लिए पुलिस-पब्लिक के बीच भाईचारा बना कर रखना चाहिए । चोर, डकैत, गुंडों माफियाओंं, गलत बिचारोंं वालोंं से दूर रहे। हर लोगोंं को सम्मान दे। प्रशासन अपने कर्तव्यों का निर्वाह करेंं। हम किसी गलत कार्य करने वाले पुलिसकर्मी हो या आम नागरिक बक्से नही है। अपने कर्तव्यों से विमुख होने वाले या अपराध के श्रेणी में आने वाले कोई भी हो हम उसे उल्टा टांग देगे। अपने जन्मदिन पर उन्होंने केक काटकर लोगो को खिलाएं। उपस्थित लोगों ने उन्हें लंबी उम्र की कामनाएं ईश्वर से करते हुए अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।
उन्होंने यहाँ केक काटकर अपना 58वां जन्मदिन भी मनाया और हर एक लोगोंं से व्यक्तिगत जाके मिले। इस अवसर पर यहाँ मंदिर न्यास समिति के सचिव विजय सिंह लल्ला, कोषाध्यक्ष निर्भय कुुमार, अमनौर विधायक चोकर बाबा, स्वयंप्रकाश जी, श्रीकांत प्रत्यूष, सारण पुलिस कप्तान हरकिशोर राय, DIG विजय कुमार वर्मा सारण, SDPO सोनपुर पंकज शर्मा, सोनपुर थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी अफताब आलम, चंद्रभूषण तिवारी, श्याम किशोर सिंह, सुशील चंद्र शास्त्री, राकेश सिंह, राजीव मुनमुन, शर्मानंद सिंह, राजकिशोर सिंह, बिनोद सिंह व सोनपुर के तमाम गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एनएच 28 ए सड़क बनेगी फोर लेन, शर्त यह है कि सांसद डॉ0 संजय को दिल्ली भेजिए : गडकरी

रक्सौल : पिपराकोठी सड़क का शिलान्यास सोमवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने रक्सौल में किया। यह सड़क 67 किलो मीटर लम्बी बनेगी । सड़क दो भागों में होगा। एक भाग पिपराकोठी से हरदिया टॉवर तक करीब 61किलो मीटर टू लेन बनेगा तो हरदिया टावर से आईसीपी तक करीब 6 किलो मीटर सड़क फोर लेन बनेगा।
केंद्रीय मंत्री के हेलीकॉप्टर लैंडिंग से सभा स्थल तक चप्पे चप्पे का निगरानी रक्सौल प्रशासन एसडीओ अमित कुमार औऱ एसडीपीओ संजय कुमार झा कर रहे थे। तो सभा स्थल को रक्सौल पुलिस और डीएसएलआर मनीष कुमार निगरानी कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी एवं कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के पहुंचने के बाद मंच की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के जिम्मे हो गई। मंच पर गडकरी को पहुँचते ही पूर्व राज्यसभा सांसद साबिर अली ने संबोधित किया।

उनके बाद डॉ0 संजय जायसवाल ने बेतिया लोकसभा में किए गए विकास कार्यो को विस्तार से बताया और आगामी योजनाओं को बताया। उसके बाद केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार मोदी सरकार में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने चम्पारण को एक साथ तीन हजार करोड़ रुपए का योजना को दिया है। वहींं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने पहले रिमोट से योजनाओं को शिलान्यास किया फिर सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए सरकार की पाप से रक्सौल की जनता को अब मुक्ति मिल गई है। इस सड़क को नरक बनाने वाले ताँतिया कस्ट्रक्शन को यूपीए की सरकार ने लाई थी जिसे टर्मिनेट कर दिया गया है। अब नए सिरे से सड़क का निर्माण होगा। जिसका टेंडर कर दिया गया है। अब तय समय सीमा के अंदर पीपराकोठी से रक्सौल सड़क बनकर तैयार हो जायेगी।

गडकरी ने कहा इस सड़क के निर्माण के लिए बेतिया सांसद ने करीब 14 बार हमसे भेंट किया था। ताँतिया जैसे कंपनी से छुटकारा पाना मुश्किल था लेकिन डॉ संजय जायसवाल के आग्रह पर ताँतिया कंपनी को हटा दिया गया है, अब नए सिरे से सड़क निर्माण होगा। मंच से सड़क निर्माण के बारे में करीब तीन मिनट की एक वीडियो भी दिखाया गया। जिसमे सड़क प्रोजेक्ट की पूरी बात बताई गई। गडकरी ने जोर देकर कहा कि संजय जायसवाल के पीछे मजबूत तरीके से गडकरी, राधामोहन सिंह और मोदी खड़े है। आने वाले दिनों में इतना विकास होगा कि सौ साल तक रक्सौल वासी याद रखेंगे। पिपराकोठी से रक्सौल सड़क को फोरलेन की मांग गडकरी ने माँग मान लिया परन्तु शर्त रख दिया की बेतिया से डॉ संजय जायसवाल को जीता कर भेजिए, फिर से आकर रक्सौल में फोर लेन का शिलन्यास करेंगे। मंच संचालन अनामिका पुजारी ने किया जबकि धन्यबाद ज्ञापन जद यू नेता प्रमोद सिन्हा ने किया।
कार्यक्रम के समाप्ति के बाद मंत्री को रक्सौल एसडीओ अमित कुमार और एसडीपीओ संजय कुमार ने एस्कॉर्ट करके मंत्री को हैलीपैड तक पहुंचाया।

सगे भाई ने धारदार हथियार से काट दिया अपने लाडली बहन को बचाव में गई माँ का भी काटा हाथ

बगहा : प्रखण्ड बगहा दो अंतर्गत बगहा थाना क्षेत्र के मच्छरगाव गांव मे भाई रमाकान्त बिन ने धारदार हथियार से प्रहार कर अपनी सगी बहन भगवानी कुमारी को मौत के घाट उतार दिया है। वही बचाव में गयी 45 वर्षीय माँ राधिका देवी पति सुग्रीव बिन को प्रहार कर बायां हाथ काट दिया। मृतिका की माँ को गम्भीर स्थिति में अस्पताल लाया गया। मृतिका की माँ के बयान पर भाई व बहन के बीच आपसी विवाद होने की प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारियों द्वारा किया गया महिला संगठन का मूल्यांकन

बगहा : प्रखंड बगहा-2 के गांव सेमरा-मेडरॉल कॉलोनी और नौतनवा तथा चिउटाहां में किया गया कार्यक्रम का संचालन डी0के0ए0 परियोजना समन्वयक सिस्टर तेरेशा ने की विजिट कार्यक्रम का आयोजन बी0 डी0 एस0 एस0 एस0 बेतिया द्वारा आयोजित की गई जिसमें आसाम पश्चिम बंगाल से चलकर आए महिला प्रशासक जेबी और ईडी कुजूर द्वारा ओम ग्राम संगठन, लक्ष्मी ग्राम संगठन तथा बजरंगी ग्राम संगठन बैरागी सोनबरसा के कार्यो की समीक्षा की गई इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवा केंद्र बेतिया के निदेशक फादर हेनरी फर्नांडो तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में नाबार्ड परियोजना प्रबंधक माधेश्वर कुमार पाण्डेय रहे वही ग्राम संगठन की महिलाओं ने महिला प्रशासक जेबी और ईडी कुजूर का स्वागत फूल का गुलदस्ता भेट कर की तथा संगठन के कार्यों को स्वयं सहायता समूह की सदस्या व संगठन के उप समिति के सदस्यों ने अपने संघ द्वारा की गई उपलब्धियों को प्रस्तुत किया जिसमें निगरानी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सरकारी योजना विभाग मानवाधिकार, लेन देन व शिक्षा विभाग के अध्यक्ष द्वारा गांव व समुदाय में की गई कार्यों की समीक्षा कराई साथ ही मनोरमा देवी अध्यक्षा ने बताया की गांव व समुदाय के सर्वांगीण विकास मे महिलाओं की अहम भूमिका रही है साथ ही उन्होंने कहा की महिलाएं सशक्तिकरण की ओर अग्रसर हो रही है साथ ही सरकारी तंत्र से तालमेल कर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री योजनाओं से लाभान्वित कराया जा रहा है। वहींं महिला प्रशासक जेबी ने आभार व्यक्त करते हुए सबको धन्यवाद दिया तथा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी वही मौके पर राजकुमार महतो, रीना देवी, संध्या देवी, रामकेश्वरी देवी,राजेश उरांव, महेश उरांव आदि उपस्थित रहे।

बगहा नगर परिषद कार्यालय के सभापति कक्ष में मंगलवार को सशक्त स्थायी समिति की बैठक सपंन्न

बगहा : नगर परिषद के सशक्त स्थाई समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता नप सभापति सह सशक्त स्थायी समिति की अध्यक्ष जरीना खातून ने किया। सशक्त स्थाई समिति की बैठक में निम्नलिखित विषयों पर विचार विमर्श एवं निर्णय हेतु निम्न सदस्यों ने उपस्थिति होकर भाग लिये। गत बैठक की कार्यवाही की समीक्षा की गयी। नगर परिषद शहरी क्षेत्रान्तर्गत वर्ष 2019-20 में सैरात बंदोबस्ती के विषय पर चर्चा की गयी और प्रारूप बजट वित्तीय वर्ष 2019-20 की तैयारी पर विचार-विमर्श एवं निर्णय किया गया। शहरी क्षेत्रान्तर्गत साफ-सफाई एवं डोर-टू-डोर कचरा प्रबंधन हेतु निविदा आमंत्रित करने पर विचार विमर्श और निर्णय किया गया।शहरी क्षेत्रान्तर्गत चालये जा रहे सबके लिए आवास योजनाओं पर विशेष चर्चा की गयी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाये जा रहे शौचालय निर्माण कार्य से संबधित विषय पर चर्चा किया गया। सशक्त स्थायी समिति की बैठक में सभापति जरीना खातून ने सहमति से सभी योजनाओं व कार्यो पर सभी कर्मियों को दिशा निर्देश दिया। मौके पर सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम,उपसभापति जितेंद्र राव,वार्ड पार्षद जुगनू आलम,विधार्थी यादव,वार्ड पार्षद प्रतिनिधि नागेंद्र सिंह, सुमन कुमार यादव, मनोहर सहित नगर परिषद के समस्त कर्मचारी व गणमान्य उपस्थित रहे।

मेधा मूल्यांकन प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम 27 फरवरी को होगा घोषित

बगहा : मूल्यांकन प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यालय के प्रधानाचार्यों के लिए एक सूचना। विदित हो कि नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में विगत माह में हुए मेधा मूल्यांकन प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम 27 फरवरी 2019 को प्रातः 11:00 बजे से घोषित होगा। इसमें जिन बच्चों का चयन हुआ है। उन बच्चों की सूची भेजी जा रही है। प्रधानाध्यापक ध्यान रखेंगे कि हरे रंग से चिन्हित या लिखे नाम या उनके आगे बने स्टार चयनित बच्चों का नाम है । जो या तो प्रथम आए हैं या फिर द्वितीय या तृतीय या सांत्वना में उनका चयन हुआ है । परंतु जिन बच्चों के नाम के आगे किसी प्रकार का स्टार चिन्ह नहीं लगा है वे बच्चे आपके विद्यालय के 3 छात्र हैं जो आपके विद्यालय के प्रतिभागी छात्रों में सबसे ज्यादा अंक लाए हैं ।उन तीन बच्चों को स्टेज पर मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा तथा जिन बच्चों के आगे स्टार या हरे रंग से चिन्हित किया गया है उन्हें पुरस्कार या पुरस्कार की राशि के साथ सम्मानित किया जाएगा ।अतः आपसे निवेदन है कि भेजी जा रही सूची में बच्चों का नाम देखकर आप उन बच्चों के साथ समय सनफ्लावर चिल्ड्रंस एकेडमी पटखौली के प्रांगण में उपस्थित होंने की कृपा करेंगे। कार्यक्रम अपने समय से प्रारंभ होगा। 17फरवरी 2019 को प्रातः 11:00 बजे सन् फ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी पठखौली के प्रांगण में घोषित होगा।

पांच वर्षीय किशोरी के साथ दुष्कर्म

मैनटाड़ : पश्चिम चंपारण जिले के मैनाटांड़ थाना के इनरवा बसंतपुर गांव में पांच वर्षीय किशोरी के साथ दुष्कर्म करने का मायला प्रकाश मे आया है।

पुलिस ने दुष्कर्मी प्रदीप दास को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटना सोमवार की देर शाम की है। घटना के बारे में बताया गया है कि पीड़िता गांव में ही मूर्ति विसर्जन देखने गई थी वहीं से पहले से घात लगाए दुष्कर्मी ने उसे गन्ने के खेत में ले जाकर घटना को अंजाम दिया। इस घटना की सूचना मिलते हैं मैनाटांड़ थानाध्यक्ष राम विनोद सिंह ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को मथुरा चौक के पास गिरफ्तार कर लिया।

About the author

Aditya Prakash Srivastva