चुनाव पश्चिमी चम्पारण बगहा बिहार राजनीति राज्य

बगहा(प.चं.) :: वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के भावी प्रतिनिधि के लिए बगहा सहित संसदीय क्षेत्र व जनता के विकास का मुद्दा बना गंभीर चुनौती

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा, बगहा(प.च.) बिहार(२८ अप्रैल)। स्थानीय जनता के अनुसार बिहार का वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र, बगहा पुलिस जिला, अनुमंडल व नगर परिषद क्षेत्र जो कि भौगोलिक रूप से उत्तरप्रदेश-बिहार और भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र का बॉर्डर क्षेत्र के रूप में प्रतिनिधित्व करता है। इसे अपेक्षित प्रसिद्धि मिलनी चाहिए किन्तु दुर्भाग्यवश बीते कई सालों में भी ऐसा नहीं हो सका है जबकि माननीय प्रतिनिधिगण सम्बंधित क्षेत्र से ही जुड़े रहे।
बताते चलें कि यहाँ अनुमंडल क्षेत्र की कौन कहे नगर परिषद क्षेत्र की सड़कों/हाईवे पर लाईट नहीं लग सका (कुछ अपवाद छोड़कर), अनुमंडलीय अस्पताल का दर्जा प्राप्त अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य व चिकित्सक की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण गंभीर रोगी को जिला मुख्यालय रेफर किया जाता है। मरीज के परिजन रोगी को लेकर बेत्तिया जिला, राजधानी पटना या पड़ोसी राज्य के गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ जाने को विवश रहते हैं। बगहा अनुमंडल, नगर परिषद क्षेत्र का सौंदर्यीकरण नहीं, माननीयों मुख्यमंत्री महोदय के घोषणाओं के बावजूद भी बगहा को अब तक राजस्व जिला का दर्जा नहीं, स्थायी बस स्टैंड नहीं, पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल अंतर्गत आने वाले बगहा (BUG) रेलवे स्टेशन पर क्षेत्र के अनुसार पर्याप्त रेल सेवा नहीं, दैनिक यात्रियों के लिए बगहा से कमिश्नरी मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, हाजीपुर, सोनपुर, पाटलिपुत्र, रक्सौल आदि के लिए सीधी DMU/पैसेंजर रेल सेवा नहीं, नगर में पानी की निकासी हेतू मुख्य नालों का पर्याप्त निर्माण नहीं, महर्षि वाल्मीकि के नाम पर स्थापित वाल्मीकिनगर विधानसभा व बगहा अनुमंडल क्षेत्र का वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष बाघ संरक्षण के लिए सुप्रसिद्ध है। बगहा अनुमंडल अंर्तगत पर्यटन को बढ़ावा देने वाले पर्यटक स्थल व ऐतिहासिक मंदिरों का जीर्णोद्धार व विकास नहीं होना विकास के रफ्तार को दिखा सकता है, राज्य सरकार की ‘हर घर नल का जल’ योजना के तहत घरों में नल का पानी चालू नहीं हो सका, जिला व राजधानी के लिए सरकारी बस सेवा नहीं, रेल ओभर ब्रिज नहीं (हलाँकि केंद्रीय मंत्री महोदय द्वारा आचारसंहिता से पूर्व शिलान्यास किया गया है)।
स्थानीय नागरििकोंं ने मांग किया किया कि वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर विधानसभा के भैंसालोटन में पूर्व से हवाई अड्डा है तथा यहाँ से हवाई यात्रा शुरुआत का आश्वासन मिला था वो भी ठंडे बस्ते में है …। बगहा के विकास के लिए ऐसे तमाम मुद्दे हैं जिनका समाधान अब भी जनता के लिए अपेक्षित है और ये समस्याएँ वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के भावी प्रतिनिधि के लिए एक गंभीर चुनौती है। जनता को मूलभूत सुविधाओं सहित हर क्षेत्र में विकास व रोजगार चाहिए।

About the author

Aditya Prakash Srivastva