पटना बिहार राज्य

पटना :: बिहार की छोटी बड़ी खास खबरें एकसाथ

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा बिहार की रिपोर्ट….

सरकार ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के नियमों को कर रही है आसान

पटना :: अगले पांच महीने यानी ०१ अक्टूबर २०१९ से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) एक जैसे होंगे। मतलब साफ है कि अब हर राज्य में अब डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां समान जगह पर ही होंगी। इसको लेकर केंद्र सरकार नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। देश में रोजाना करीब 32,000 डीएल या तो इशू होते हैं या रीन्यू किए जाते हैं. इसी तरह रोजाना करीब 43,000 गाड़ियां रजिस्टर या री-रजिस्टर होती हैं. इस नए डीएल या आरसी में 15-20 रुपये से अधिक का खर्च नहीं होगा. ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस बदलाव से ट्रैफिक का जिम्मा संभालने के जिम्मेदारों को भी सहूलियत होगी।

बगहा में धड़ल्ले घूम रहे फर्जी प्रेस लिखे वाहन

बगहा :: बगहा दो स्टेट बैंक चौराहे के समीप से करीब 8:30 प्रेस लिखी ट्रक गुजरी। जहां प्रेस लिखा देख दंग रहे है। ऐसी कई गाड़ियां बगहा में देखी जा चुकी हैं लेकिन प्रशासन मौन पड़ी हैं। इन दिनों ऐसे कई वाहन घूम रहे जिस पर प्रेस लिखा है। पुलिस भी इस तरह की वाहनों की धरपकड़ नहीं कर पा रही है।

बता दें कि लोग कार्रवाई से बचाने के लिए गाड़ियों पर पुलिस या प्रेस लिखवा लेते है। जिनको प्रेस से कुछ लेना देना भी नही है। वहीं ट्रक पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा प्रेस निंदनीय हैं जो प्रेस में काम कर रहे पत्रकार है उनके लिए यह दाग हैं। असली मायने जो प्रेस के हैं, उनको बदनाम किया जा रहा हैं और इसके बावजूद भी धड़ल्ले से वाहनों पर फर्जी तरह से प्रेस लिखाकर लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ का मजाक बनाया जा रहा है जिससे अन्य पत्रकारों की भी छवी खराब हो रही है।

पूर्वी चंपारण के एसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा जायेंगे अवकाश पर,इन्हें दिया गया अतिरिक्त प्रभार…

पटना :: पूर्वी चंपारण के पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र कुमार शर्मा अवकाश पर जायेंगे।उनके अवकाश पर जानें के बाद बिहार सैन्य पुलिस -5 के समादेष्टा विकास वर्मन को पूर्वी चंपारण के एसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।पूर्वी चंपारण एसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा पंद्रह दिनों की छूट्टी पर जा रहे हैं।वे 9 जून 2019 से लेकर 23 जून तक अवकाश पर रहेंगे। इस दौरान बीएमपी -5 के समादेष्टा विकास वर्मन को मोतिहारी जिले का चार्ज दिया गया है।

सुशील मोदी ने किया बेतिया में रोड शो

बेतिया :: बुधवार के 01:30 बजे दिन में हवाई अड्डा मे हेलिकॉप्टर से उतर रोड शो शुरू हुआ जिसमे पिकअप वाहन पर डाॅ संजय जयसवाल, रेणु देवी, नारायण साह,रोहित शिकारिया, थे। शुरू चेक पोस्ट, शरकिट्र हाउस, मोहर्रम चौक, जनता सिनेमा, तिन लालटेन चौक, लाल बाजार, शोवा बाबु चौक, शहीद पार्क मे कार्यकर्ताओं को नगर परिसद सभापति गरिमा शिकारिया जो अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के मौजूदगी में सदस्यता गहन कि उनके पति रोहित शिकारिया जुस पिलाया। वही पावर हाउस चौक पर रेणु देवी के भतीजे ने फुल के माला व मिठाई खिलाया आगे सागर पोखरा एम जे के कॉलेज होते हुए वापस हवाई अड्डे पहुंच समाप्त हुआ। कार्यकर्ता रिंकी गुप्ता, छठु शर्मा, संजय पांडे, जिला अध्यक्ष गंगा पांडे, मिडिया प्रभारी गांधी बाबा, नंद लाल महतो, सैकडों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

चुनाव में बूथों पर तैनात होंगे स्काउट गाइड कैडेट्स

बेतिया(प.च.) :: भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2019 में जिले के दिव्यांगता अधिकता वाले बूथों पर सुगम मतदान को गति देने हेतू 1035 स्काउट गाइड / एन सी सी कैडेट्स की प्रतिनियुक्ति होगी। इस आशय का पत्र जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी/ नोडल पदाधिकारी, कार्मिक कल्याण कोषोंग-सह-बी एम एफ कोषोंग-सह- जिलाकल्याण पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण,बेत्तिया, कार्यालय से निर्गत है। सभी स्काउट गाइड/एन सी सी कैडेट्स स्वयसेवक के प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण, प्रबंधन व सतत निगरानी हेतू जिला व प्रखंड स्तर पर 20 समन्वयकों co-ordinator/ मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति हुई है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्गत सम्बंधित पत्र व जिला संगठन आयुक्त, स्काउट/ जिला समन्वयक/जिला मास्टर ट्रेनर, बेत्तिया,पश्चिम चम्पारण के हवाले से उक्त बातें बगहा 2 प्रखंड समन्वयक, स्काउट / प्रखंड मास्टर ट्रेनर सुनिल कुमार ने बताया। volunteer PwD के logo युक्त टी-शर्ट में रहेंगे तथा मतदान दिवस को दिव्यांग जनों से मतदान के पश्चात उनकी प्रतिक्रिया (feed back) सम्बंधित विहित प्रपत्र 10 की संख्या में भरकर non- statutory pocket में रखने हेतू पीठासीन पदाधिकारी को उपलब्ध करा देंगे।

उत्पाद पुलिस ने की छापेमारी, बोरा में रखे देशी शराब के पाउच सहित एक कारोबारी को पकड़ा

मोतिहारी :: उत्पाद दरोगा अंकेश राज के नेतृत्व में हुई छापेमारी। तुरकौलिया के कवलपुर में हुई छापेमारी। कवलपुर के कारोबारी कमलेश सहनी गिरफ्तार।

बगहा प,च) :: बथुवरिया थाना क्षेत्र के शेरा बाजार फिल्ड में एनडीए की चुनावी सभा के दौरान जैसे ही हेलीकॉप्टर पंडाल के ऊपर से लेंडिंग हुई तभी हुआ एक बड़ा हादसा। पंडाल टूटकर गिर गया जिससे उसमे मौजूद जनता में अफरा तफरी मच गई।

वही इस हादसे में नरकटियागंज निवासी एक व्यक्ति का सर पे गम्भीर रूप से चोट लगी जिससे उनके सर से बहुत ज्यादा खून बहने लगा।जिसे देखकर कुछ लोग इलाज के लिए लेकर गए।

सड़क दुर्घटना में बाइक सवार घायल, रेफर

तुरकौलिया :: अरेराज-मोतिहारी मुख्य मार्ग के निमुईया एसएसटी चेक-पोस्ट के समीप मंगलवार की देर रात सड़क दुर्घटना में एक बाइक सवार बुरी तरह से घायल हो गया। घायल बाइक सवार को ग्रामीणों एवं सूचना पर पहुँचे पुलिस के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। जहां चिकित्सकों ने इलाज करने के बाद बेहतर इलाज के लिए मोतिहारी रेफर कर दिया। घटना के बारे में बताया जाता हैं कि पीपराकोठी प्रखंड कार्यालय में कार्यरत एनएसए (नेटवर्क स्पोर्टिंग एडमिन) कर्मी गोविंदगंज थाना क्षेत्र के मंगुराहां गांव निवासी नागमणि कुमार मिश्रा है। देर रात को मोतिहारी से सुपर स्प्लेंडर बाइक से अपने घर मंगुराहां जाने के दौरान निमुईया मोड़ के समीप बाइक अनियंत्रित होकर सड़क पर गिर गई। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गए। जिन्हें आनन-फानन में ग्रामीणों के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के बाद मोतिहारी सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। पुलिस के सूचना पर पहुँचे परिजनों ने बेहतर इलाज के लिए नागमणि को मोतिहारी निजी नर्सिंगहोम में भर्ती कराया।

About the author

Aditya Prakash Srivastva