उत्तर प्रदेश प्रयागराज राजनीति राज्य

प्रयागराज :: अचानक काल्विन अस्पताल पहुँचे और लोगों से संवाद कर जाना हाल साथ ही वैक्सीन केंद्र का लिया जायजा, कोविड-19 से बचाव के कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता नहीं किया जायेगा बर्दाश्त :: सिद्धार्थ नाथ सिंह

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राम आसरे, कुशीनगर केसरी/kknews24, प्रयागराज(२९ मई)। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों के बीच टीकाकरण को लेकर फैले भ्रम को नवनिर्वाचित प्रधान बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य एवं स्वास्थ्य टीम के साथ मिलकर दूर करें,ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन से ही जनमानस को कोरोना के कहर से बचाएगा। येे बातें मंदर, कादिलपुर एवं बमरौली टीकाकरण केंद्र के निरीक्षण के दौरान कहीं।

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने विधानसभा शहर पश्चिमी के युवाओं नागरिकों महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों से अपील किया कि टीकाकरण अवश्य लगवाएं यह पूरी तरह सुरक्षित है। मैंने और मेरी पत्नी सहित दोनों बच्चों ने टीका लगवाया है हम सुरक्षित हैं सिर्फ अफवाहों पर ध्यान न देकर अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाना होगा ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की धीमी गति से तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है इसीलिए शहर पश्चिमी में 8 केंद्र बनाए गए हैं। नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान अपने अपने गांव में नागरिकों को जागरूक कर वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें, शहरों में गांव की अपेक्षा टीकाकरण लगवाने वालों की संख्या काफी अधिक है। भारत में टीका से पहले भी कई बीमारियों चेचक, टीबी, पोलियो, कालरा, काली खासी व जेई जैसे रोगों पर विजय पाया गया है। वैक्सीन ही पूर्ण महामारी को खत्म करेगा। समाज में सामाजिक चेतना से ही ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन ही तीसरे लहर से लोगों के जीवन को बचाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में फैले वैक्सीन से खतरे का भ्रम दिमाग से निकालना होगा आने वाला समय और बड़ा ही खतरनाक है। टीका लगवाए रहेंगे तभी आपके छोटे-छोटे बच्चों का जीवन में कोई खतरा नहीं होगा।गांव में कराये जा रहे डोर-टू-डोर सर्वे कार्यों को ईमानदारी से करें।उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों में युवाओं की सहभागिता बढ़ाया जाना चाहिए एवं निगरानी समितियों, आशा बहुंओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जाये।उन्होंने मौजूद चिकित्सकों को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन करवानें वाले लोगों का ध्यान रखा जाये, वैक्सीनेशन करवाने आने वाले लोग धूप में न खड़े हो, इसके लिए उचित व्यवस्थाएं वैक्सीनेशन सेंटर में कराया जाये। वैक्सीनेशन सेंटर पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के साथ ही साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं दुरूस्त रहनी चाहिए। तदुपरांत रॉबिन साहू,धारा सिंह पटेल, सुनील सिंह, महिपत सिंह, प्रेमचंद्र विश्वकर्मा, राम लखन पाल, छत्रपाल निषाद, पवन निषाद के पहुँच कर परिवार जनों को ढाहस बधाया और शोक संवेदना व्यक्त किया। इससे पहले अचानक काल्विन अस्पताल पहुँचे वैक्सीनेशन केंद्र का निरीक्षण किया।डॉक्टरों से वैक्सीनेशन प्रगति पूछा और टीका लगवाने आए नागरिकों से संवाद कर कहा पास पड़ोस सभी को प्रेरित करें, ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाए, फिर सेल्फी प्वाइंट में टीका लगाए हुए लाभार्थियों के साथ फोटो खिंचवाया। पत्रकार से वार्ता के दौरान मीडिया से अपील किया कि समाचार पत्र के माध्यम से लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित करें और वैक्सीन की कोई कमी प्रदेश में नहीं है अभी जो गति धीमा है वह गति तेजी से बढ़ते हुए जून माह में यूपी के अंदर एक करोड़ लोगों को टीकाकरण होगा। मौके पर एसडीएम सदर विवेक चतुर्वेदी, अधीक्षक चायल डॉ मुक्तेश द्विवेदी, कमलेश कुमार, राजू राय, शकील अहमद, रामलोचन साहू, रामजी शुक्ला, दीना नाथ कुशवाहा, दिनेश तिवारी आदि रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva