पश्चिमी चम्पारण बिहार बेतिया राज्य

बेतिया(प.चं.) :: बकरीद का त्योहार पूर्ण शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण वातावरण में करायी जाय सम्पन्न : जिलाधिकारी

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

::– सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर बनायें रखें पैनी नजर : पुलिस अधीक्षक

विजय कुमार शर्मा, कुुशीनगर केसरी/kknews24, बिहार(२० जुलाई)। इस वर्ष बकरीद का पर्व मुस्लिम समुदाय द्वारा 21.07.2021 को मनाये जाने की संभावना है। इस पर्व में बकरीद के पहले दिन मुस्लिम समुदाय द्वारा नमाज अदा किया जाता है। इसके उपरांत तीन दिनों तक कुर्बानी दी जाती हैं और यह पर्व तीन दिनों तक मनाया जाता है, साथ ही हिन्दु समुदाय द्वारा श्रावण माह के दौरान पूजा-पाठ किया जाता है।
उक्त परीप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में विधि-व्यवस्था बनाये रखने तथा गृह विभाग, बिहार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों, कोरोना गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के उदेश्य से समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के निमित गृह विभाग द्वारा पूर्व में ही सभी धार्मिक संस्थानों को बंद रखने का निदेश दिया गया है। बकरीद का त्योहार घर पर ही मनाने तथा सामूहिक रूप से नमाज अदा नहीं करने हेतु आमजन को प्रेरित किया जाना आवश्यक है। साथ ही श्रावणी मेला के अवसर पर भी घरों में ही पूजा-पाठ सम्पन्न कराने हेतु आमजन को प्रेरित किया जाय। बकरीद का त्योहार पूर्ण शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न करायी जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि ईद-उल-जोहा (बकरीद) एवं श्रावण माह के मद्देनजर स्टैटिक मजिस्ट्रेट, स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी, गश्ती दल दंडाधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहेंगे तथा पूरी सतर्कता बरतेंगे। उन्होंने निदेश दिया कि आवश्यकतानुसार एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, बज्र वाहन आदि की तैनाती भी सुनिश्चित की जाय

उन्होंने निदेश दिया कि स्थानीय आ-सूचना ईकाई एवं अन्य आ-सूचना अन्य माध्यमों को सक्रिय कर दी जाय एवं कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचना का तत्काल संज्ञान लेते हुए प्रभावी कार्रवाई की जाय। इस हेतु चौकीदारी परेड अतिआवश्यक है। आ-सूचना संग्रह में विकास मित्र, इंदिरा आवास सहायक आदि की भी सहायता ली जाय। सभी एसडीएम, बीडीओ कंट्रोल रूम को अपडेट रखेंगे तथा कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचनाओं का संग्रहण करेंगे। असामाजिक तत्वों को चिन्हित किया जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर इन अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय। छोटी से छोटी घटनाओं को गंभीरता से लिया जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों यथा-फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप आदि पर पैनी दृष्टि रखी जाय। सोशल मीडिया की निगरानी हेतु साइबर सेल हर पल सर्तक रहकर सभी पोस्टों पर नजर बनायें रखेंगे।

उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठक ससमय करा ली जाय। शांति समिति की बैठक में विभिन्न मुस्लिम संगठनों द्वारा बकरीद त्योहार को मनाने हेतु संयुक्त रूप से जारी अनुरोध को भी बतायें। साथ ही लाउडस्पीकर के माध्यम से भी उक्त आशय का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता आदि गाइडलाइन के बारे में जानकारी दें।

एसडीएम, बेतिया एवं एसडीपीओ, बेतिया द्वारा बताया गया कि क्षेत्रान्तर्गत शांति समिति की बैठक करा ली गयी है। उपस्थित लोगों द्वारा सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देर्शों के आलोक में ही त्योहार मनाने की बात कही गयी है। इसी तरह एसडीएम, नरकटियागंज, एवं बगहा द्वारा भी शांति समिति सम्पन्न होने की बात बतायी गयी।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारियों को निदेशित किया गया है कि वे अपने थानाध्यक्ष के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने क्षेत्र में गश्ती की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। किसी भी प्रकार की अवांछित घटना घटित होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए उसके समाधान हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने थाना क्षेत्र अंतर्गत बकरीद पर्व के अवसर पर शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करेंगे।

नगर आयुक्त बेतिया सहित सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर निकाय एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि बकरीद के अवसर पर समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। पुलिस अधीक्षक बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारी सोशल मीडिया पर विशेष नजर बनाये रखेंगे। किसी भी प्रकार के अफवाहों का फैलाव नहीं हो, इसे सुनिश्चित करेंगे तथा वरीय पदाधिकारियों को तुरंत इसकी जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, थानाध्यक्ष सहित अन्य पुलिस अधिकारी हमेशा अलर्ट रहेंगे। छोटी-छोटी बातों को भी अत्यंत गंभीरता से लेते हुए तत्क्षण विधिसम्मत कार्रवाई करेंगे। थानाध्यक्ष 107 के तहत आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।जिलाधिकारी द्वारा कोरोना गाइड लाइन के मद्देनजर ईद-उल-जोहा (बकरीद) एवं श्रावण माह के अवसर पर जिलेवासियों से अपील की गयी है कि इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर नमाज एवं पूजा-पाठ आदि के लिए एकत्रित नहीं हो। शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण तरीके से कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पर्व को मनायें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, अपर समाहर्ता, नंदकिशोर साह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे तथा पुलिस अधीक्षक, बगहा, सभी एसडीएम, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानध्यक्ष आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva