चुनाव पश्चिमी चम्पारण बगहा बिहार राज्य

बेतिया(प.चं.) :: आदर्श आचार संहिता का प्रभावी अनुपालन करायें सुनिश्चित व धारा-106, 107, 110, 113 सहित शस्त्र सत्यापन/जब्ती की कार्रवाई करने व मतदान केन्द्रों एवं मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश 

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

विजय कुमार शर्मा, कुशीनगर केसरी/kknews24, बिहार(१३ सितंबर)। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के मद्देनजर गठित सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी ससमय अपने कोषांगों का कार्य सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से संबंधित पत्रों को गार्ड फाइल में सुरक्षित रखेंगे तथा सभी पत्रों का पुनः अध्ययन करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें तथा सभी कार्य दिशा-निर्देशों के अनुरूप सम्पन्न करायें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में पंचायत निर्वाचन 2021 हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी कोषांग प्रत्येक चरण के अनुसार अपने कार्यों से संबंधित स्टैंडर्ड चेकलिस्ट तैयार कर लें और उसी के अनुरूप ससमय कार्य को सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। यह बेहद जरूरी है कि अगली बैठक में सभी कोषांगों का चेकलिस्ट जांच किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराया जाना है। अधिसूचना के साथ ही मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू है। आदर्श आचार संहिता का सख्ती के साथ प्रभावी अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय। चिन्हित स्थलों पर ड्रॉप गेट का निर्माण कर आने-जाने वाले वाहनों की सघन तलाशी ली जाय। वाहनों पर बैनर, पोस्टर, स्टीकर, नेम प्लेट लगाकर चलने वाले वाहनों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करें। साथ ही आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई करें। सभी एसडीएम को उक्त कार्यों का लगातार अनुश्रवण एवं समीक्षा करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि धारा-107, 110, 113, 106 सहित शस्त्र सत्यापन/जब्ती से संबंधित कार्रवाई कैम्प मोड में कराना सुनिश्चित करें। विधि-व्यवस्था से संबंधित ऑनलाइन दैनिक प्रतिवेदन प्रतिदिन कार्यकारी विभाग को हर हाल में उपलब्ध करायें। आगे जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मतदान की पूरी प्रक्रिया पर नजर बनाये रखने के लिए जिलास्तर पर एक कंट्रोल रूम का अधिष्ठापन कराया जाना आवश्यक है। इस हेतु सभी टेलीफोन कनेक्शन आवश्यकतानुसार कई हंटिंग लाइनों में कराने की कार्रवाई ससमय कर ली जाय। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाची पदाधिकारी मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं की मूभभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं अपडेट रखेंगे। पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था हर मतदान केन्द्र पर होनी चाहिए। नोडल पदाधिकारी, कार्मिक कोषांग द्वारा बताया गया कि राज्य निर्वाचन आयोग से सामग्री उपलब्ध करा दिया गया है। निर्वाचन हेतु सभी सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। प्रत्येक चरण के लिए पैकिंग करायी जा रही है। चार चरण के लिए अतिरिक्त पैकिंग पूर्व में ही करा ली जा रही है ताकि परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। मतपत्र कोषांग की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निदेश दिया कि समय से पूर्व मतपत्रों की छपाई कराकर जिले में मंगा लें। मतपत्रों की छपाई में पूरी तरह सतर्कता बरतनी है। अच्छे तरीके से प्रुफ रिडिंग कराने के बाद ही मतपत्रों की छपाई करायें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वज्रगृह एवं मतगणना स्थल पर सभी तरह की तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय। उन्होंने कहा कि पर्याप्त संख्या में शौचालय, रैक निर्माण, बैरिकेडिंग आदि कार्य अच्छे तरीके से करा लें। उन्होंने कहा कि बारिश को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्था करायें ताकि परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। नोडल पदाधिकारी, वाहन कोषांग को निदेश दिया गया कि ससमय पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था कर लें। बारिश को ध्यान में रखते हुए वाहनों पर ईवीएम आदि मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए तिरपाल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करेंगे। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार सहित सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी उपस्थित रहे साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम, निर्वाची पदाधिकारी आदि जुड़े रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva

Leave a Comment