उत्तर प्रदेश मिर्जापुर राजनीति राज्य

मिर्जापुर :: मेडिकल छात्रों को जल्द मिल सकती है मेडिकल कालेज की सौगात, 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेगें मेडिकल कालेज का लाकार्पण – अनुप्रिया पटेल

News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

::– केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने जिलाधिकारी के साथ मेडिकल कालेज का किया स्थलीय निरीक्षण, अवशेष कार्यो को समय रहते करा लिया जायेगा पूरा – जिलाधिकारी

अन्नपूर्णा श्रीवास्तव, कुशीनगर केसरी/kknews24, मिर्जापुर (१९ अक्टूबर)। केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग भारत सरकार/सासंद, श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने आज जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार के साथ जनपद के पिपराडाड में 232.98 करोड की लागत से निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का स्थलीय किया गया।

निरीक्षण के बाद केन्द्रीय मंत्री ने प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान बताया कि जनपद मीरजापुर में मेडिकल कालेज का सपना था वह अब बहुत जल्द ही साकार होने वाला है, उन्होंने कहा कि जनपद में विकास कार्य के दृष्टि से मेडिकल कालेज का निर्माण मेरे पिछले कार्यकाल में पूरा हुआ था और आज बेहद प्रसन्नता है कि यह मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो गया है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों के द्वारा इस मेडिकल कालेज का लोकार्पण आगामी 25 अक्टूबर को होने जा रहा है। इसी के दृष्टिगत आज मेडिकल कालेज के पूरे भव का निरीक्षण किया गया, पूरा भवन पूरी तरीके से बनकर तैयार है। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि माॅं विन्घ्वासिनी देवी के धरती पर मेडिकल कालेज का निर्माण हुआ है और उसी नाम से यह मेडिकल कालेज जाना जाएगा। उन्होंनें कहा कि इस मेडिकल कालेज में देश के कोने-कोने से बच्चे यहां पर शिक्षा ग्रहण करने आयेगे और उच्च कोटि के मेडिकल शिक्षा प्राप्त करके देश के नामचीन डाक्टर बनेगें और चिकित्सा से जुडी हुयी हस्तियों के रूप में उनकी पहचान बनेगी। निरीक्षण के दौरान मा0 मंत्री जी के द्वारा मेडिकल कालेज का मुख्य भवनके प्रशासनिक भवन में विभागाध्यक्ष एवं प्रोफेसर कक्ष/कार्यालयों तथा प्रथम तल पर स्थित प्राचार्य कक्ष एवं लिफ्ट का निरीक्षण किया गया। तदुपरान्त कनेक्टिंग कारीडोर से होते हुये प्रथम तल पर स्थित शैक्षणिक भवन के हेमेटोलोजी लैब बायाकेमेस्ट्री लैब एवं भूतल पर स्थित एनाट्रम लैब व डिसेक्शन हाल का निरीक्षण किया गया। तत्पश्चात कनेक्टिंग कारीडोर से वापसी करते हुये लेच्चर भवन का निरीक्षण तथा क्षमता की जानकारी ली गयी तदुपरान्त प्राचार्य के आवास का निरीक्षण करते हये भूतल व प्रथम तल पर स्थित कक्षों की जानकारी ली गयी। मंत्री जी के द्वारा टाइप-6, टाइप-5 तथा टाइप-4 का भी निरीक्षण सहित सभी कमरों का निरीक्षण किया गया। जिसमें आवासित किये जाने वाले अध्यापकों की संख्या व कक्षो तथा पुरूष एवं महिला छात्रावास एवं उनके स्थिथ कक्षों एवं शौचालयों का निरीक्षण एवं क्षमता की जानकारी ली गयी। इसी दौरान रोड पर चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया जिसे शीर्घ पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। मा0 केन्द्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि जिस विकास कार्य को पिछले कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा शिलान्यास कराया गया था वे परियोजनाएं आज पूरी होती दिख रही है और खुशी का बात है कि शिलान्यास के बाद लोकार्पण भी उन्ही के कार्यकाल में भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना करायी गयी तथा सैनिक स्कूल की स्थापना के भी प्रयास किये जा रहे है जिसका शीघ्र ही समारात्मक परिणाम देखने का मिलेगा तथा जनपद मीरजापुर विकास के मामलों में अग्रणी जिलों में सुमार होगा।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण कुमार ने मेडिकल कालेज के निर्माण के प्रगति के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि मेडिकल कालेज भवन में प्रथम एलओपी हेतु प्राविधानित आवश्यक भवन पूर्ण हो चुके है इसके अतिरिक्त जो भी कार्य अवशेष रह गया है उसे पूरी गुणवत्ता के साथ समय रहते पूर्ण करा लिया जाएगा। पुराने परिसर में राजकीय मेडिकल कालेज से सम्बंधित भवनों के बारे में जानकारी करने पर परियोजना प्रबन्धक द्वारा अवगत कराया गया कि निर्माणाधीन मेडिकल कालेज से सम्बद्ध जिला महिला चिकित्सालय मीरजापुर में स्थिति 85 शैय्या अस्पताल का ध्वस्तीकरण किया जाना है। निरीक्षण के दौरान अपना दल के जिलाध्यक्ष इ0 राम लौटन बिन्द, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख अधीक्षक आलोक कुमार, प्राफेसर डा0 विश्वजीत दास, कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबन्धक राम मोहन अग्हिोत्री, सहायक अभ्यिान्ता ऋषभ गुप्ता के अलावा प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मंच रामरक्षा बिन्द, युवा मंच जिलाध्यक्ष उदय पटेल, हेमन्त बिंद, राधेश्याम पटेल, सुरेश पटेल, शंकर सिंह चैहान, अशोक पटेल, सुखराज पटेल संन्तोष विश्वकर्मा के अलावा अन्य जन प्रतितनिधि व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

About the author

Aditya Prakash Srivastva